सर्वाधिक पढ़ी गईं

NEET Results 2020: मेडिकल में दाखिले के लिए आयोजित परीक्षा के नतीजों का एलान, 7.7 लाख छात्र हुए पास

NEET Results 2020: चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा NEET के नतीजों का शुक्रवार रात को एलान किया गया.

October 16, 2020 10:47 PM
NEET Results 2020 announced for admission in medical collegesचिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा NEET के नतीजों का शुक्रवार रात को एलान किया गया.

NEET Results 2020 announced: चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा NEET के नतीजों का शुक्रवार रात को एलान किया गया. परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफ्ताब ने पहला जबकि दिल्ली की अकांक्षा सिंह ने दूसरा स्थान हासिल किया है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में करीब 13.66 लाख विद्यार्थी शामिल हुए जिनमें से कुल 7,71,500 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है.

सबसे ज्यादा त्रिपुरा के बच्चे पास

सबसे ज्यादा त्रिपुरा के उम्मीदवारों (88,889) ने परीक्षा में सफलता हासिल की जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र के कैंडिडेट रहे. महाराष्ट्र के 79,974 कैंडिडेट ने परीक्षा को क्वालिफाई किया.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) कोविड-19 महामारी के बीच कड़े एहतियाती उपायों के साथ 13 सितंबर को कराई गई थी. इस साल से देश के 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जवाहर लाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, पुडुचेरी की एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीटों पर भी नीट के जरिए दाखिला होगा. यह बदलाव पिछले साल संसद से पारित राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम,2019 के तहत किया गया है.

केंद्र सरकार ने अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियों को भेजा नोटिस, प्रोडक्ट्स पर अनिवार्य जानकारी नहीं दिखाना वजह

इस बार नीट परीक्षा 11 भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड, मराठी, उडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू् में कराई गई. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक 77 फीसदी उम्मीदवारों ने अंग्रेजी भाषा में परीक्षा दी जबकि हिंदी भाषा में 12 फीसदी और दूसरी भाषाओं में 11 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी.

कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल नीट परीक्षा दो बार टाली गई और सरकार ने अकादमिक सत्र को शून्य होने से बचाने के लिए एक वर्ग के विरोध के बावजूद परीक्षा कराने का फैसला किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. NEET Results 2020: मेडिकल में दाखिले के लिए आयोजित परीक्षा के नतीजों का एलान, 7.7 लाख छात्र हुए पास
Tags:NEET

Go to Top