सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ाएगी सरकार! RIL और ONGC को होगा फायदा

natural Gas : सरकार 1 अप्रैल से घरेलू परियोजनाओं की प्राकृतिक गैस की कीमत में इजाफा कर सकती है.

Updated: Feb 13, 2019 2:57 PM
Natural Gas, Gas Price Hiked, प्राकृतिक गैस, नेचुरल गैस, कीमत में इजाफा, RIL, ONGC, Gas Producer CompaniesNatural Gas: सरकार 1 अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमत में इजाफा कर सकती है.

गैस प्रोड्यूसर कंपनियों को बूस्ट देने के लिए सरकार 1 अप्रैल से घरेलू परियोजनाओं की प्राकृतिक गैस (Natural gas) की कीमत में इजाफा कर सकती है. गैस की कीमतों को 10 फीसदी बढ़ाकर 3.72 डॉलर प्रति इकाई एमएमबीटीयू किया जा सकता है. मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है. फिलहाल इससे ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों को फायदा होगा.

सूत्रों ने कहा कि कठिन क्षेत्रों से प्रोड्यूस होने वाली गैस की दर भी बढ़ाकर करीब 9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की जा सकती है जो इस फिलहाल 7.67 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है. ऐसा हुआ तो लगातार चौथी बार गैस की कीमतों में इजाफा होगा.

हर 6 महीने में Natural Gas की कीमतें तय

प्राकृतिक गैस की कीमतें हर छह महीने में 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को तय की जाती है. इसके लिए प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस बेचने वाले अमेरिका, रूस और कनाडा जैसे देशों के गैस बिक्री केंद्रों में एक तिमाही समाप्त वर्ष में गैस की औसत दरों के आधार निर्धारित की जाती हैं.

इससे पहले कब बढ़ी थी कीमत

इसलिए इस बार पहली अप्रैल से 30 सितंबर की अवधि के लिए पिछले साल एक जनवरी से एक दिसंबर की अवधि में इन केंद्रों की वेटेड एवरेज प्राइस के आधार पर तय की जाएगी. गैस की कीमतें बढ़ाने से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे प्रोड्यूसर्स का मुनाफा बढ़ेगा. इससे पहले सरकार ने एक अक्टूबर 2018 को प्राकृतिक गैस के घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत को 3.06 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ाएगी सरकार! RIL और ONGC को होगा फायदा

Go to Top