National Herald Case: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोनिया गांधी की ED में पेशी, जान लें इससे जुड़ी कुछ बड़ी बातें

ED कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है.

National Herald Case: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोनिया गांधी की ED में पेशी, जान लें इससे जुड़ी कुछ बड़ी बातें
सोनिया गांधी ‘नेशनल हेराल्ड’ केस में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुईं. (File)

Sonia Gandhi / money laundering case: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समाचार पत्र ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश हुईं. सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ आज सुबह करीब 11 बजे मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचीं. प्रियंका गांधी एजेंसी के कार्यालय में ही रुकी रहीं, जबकि राहुल तुरंत ही वहां से प्रोटेस्ट के लिए चले गए. सोनिया गांधी से पहली बार 21 जुलाई को इस मामले में 2 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी. तब उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे.

कांग्रेस ने ED की कार्रवाई के खिलाफ प्रोटेस्ट किया

ED कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है. कांग्रेस ने ED की इस कार्रवाई के खिलाफ प्रोटेस्ट किया है. बता दें कि साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था. ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में से हैं.

इससे जुड़ी कुछ बड़ी बातें

  1. सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में दूसरे दौर की बातचीत के लिए आज करीब 11 बजे एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित कार्यालय पहुंची हैं. पहले प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें सोमवार को तलब किया था. लेकिन बाद में कुछ कारणों के चलते तारीख एक दिन बढ़ा दी गई थी.
  2. इससे पहले 21 जुलाई को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से इस मामले में ईडी ने पूछताछ की थी. यह पूछताछ करीब 2 घंटे तक चली थी.
  3. 21 जुलाई को हुई पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछे गए 28 सवालों के जवाब दिए थे.
  4. आज सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा भी गए थे. प्रियंका ईडी के दफ्तर में सोनिया के साथ रुकी हुई हैं जबकि राहुल गांधी तुरन्त ही वहां से चले गए थे.
  5. नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिकाना हक यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है. प्रवर्तन निदेशालय यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में हुए कथित मनी लांड्रिंग मामले की जांच कर रहा है.
  6. साल 2013 में एक निचली अदालत ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत के आधार पर यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था.
  7. प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल के आखिरी में धन शोधन रोकथाम कानून के तहत एक नया मामला दर्ज किया था. इसी के तहत राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ शुरू की गई थी.
  8. कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई को राजनीतिक प्रतिशोध वाला कदम बताते हुए इसकी निंदा की है.
  9. बीती 21 जुलाई को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी की पूछताछ के खिलाफ पूरे देश में आंदोलन किया था. कांग्रेस राजघाट पर सत्याग्रह करना चाहती थी, मगर दिल्ली पुलिस ने इसकी अनुमति नहीं दी.
  10. यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के बहुलांश शेयरधारकों में सोनिया गांधी और राहुल गांधी हैं. सोनिया गांधी के पास कम्पनी की 38 फीसदी शेयर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News