सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Treatment: कोरोना के इलाज के लिए नई दवा को मंजूरी, नैटको फार्मा की Baricitinib टैबलेट को मिला इमरजेंसी अप्रूवल

Natco Pharma ने बताया है कि उसकी Baricitinib टैबलेट को भारत में कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है.

Updated: May 03, 2021 5:09 PM
Natco gets emergency use approval for Baricitinib tablet used in covid-19 treatmentNatco Pharma ने कहा कि उसे भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए Baricitinib टैबलेट के इमरजेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है.

ड्रग कंपनी Natco Pharma ने सोमवार को कहा कि उसे भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए Baricitinib टैबलेट के इमरजेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. कंपनी के मुताबिक, भारत में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने उसे मंजूरी दे दी है. CDSCO ड्रग्स की मंजूरी, क्लीनिकल ट्रायल के संचालन, ड्रग्स के लिए मापदंड तय करने, देश में आयातित ड्रग्स की क्वॉलिटी को नियंत्रित करने और राज्य ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के कामों में समन्वय के लिए जिम्मेदार संस्था है.

CDSCO ने दी इजाजत

कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि Natco फर्मा लिमिटेड को इमरजेंसी इस्तेमाल में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने बताया कि Baricitinib टैबलेट के 1mg, 2mg और 4mg को भारत में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) से इजाजत मिल गई है. कंपनी के मुताबिक, Baricitinib को Remdesivir के साथ कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है.

Natco ने कहा कि वह इमरजेंसी इस्तेमाल के आधार पर और पूरे भारत में महामारी की वजह से भीषण और गंभीर हेल्थ इमरजेंसी को देखते हुए एक अनिवार्य लाइसेंस की रिक्वेस्ट करेगी. उसने आगे कहा कि कंपनी इस हफ्ते प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिससे इसे पूरे देस में पीडित मरीजों के लिए उपलब्ध किया जा सके. Natco Pharma के शेयर बीएसई पर 3.35 फीसदी उछाल के साथ 926.70 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे.

Covid-19 Vaccine: फाइजर के टीके को भारत में जल्द मंजूरी की उम्मीद, कंपनी ने कहा, भारत सरकार से हो रही है बातचीत

वहीं, दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दवा कंपनियों में शामिल फाइज़र ने कहा है कि भारत में उसकी वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है. अमेरिकी कंपनी ने जानकारी दी है कि वह अपनी वैक्सीन को जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के लिए भारत सरकार से बात कर रही है. कंपनी ने आज ही यह एलान भी किया है कि वह भारत में कोरोना विस्फोट पर काबू पाने में मदद के लिए अपनी तरफ से करीब 7 करोड़ डॉलर यानी 510 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की दवाएं मुफ्त भेज रही है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Treatment: कोरोना के इलाज के लिए नई दवा को मंजूरी, नैटको फार्मा की Baricitinib टैबलेट को मिला इमरजेंसी अप्रूवल

Go to Top