सर्वाधिक पढ़ी गईं

मोदी ने बाड़मेर में रिफाइनरी परियोजना का किया उद्घाटन, सालाना 34 हजार करोड़ मिलेगा राजस्व

रिफाइनरी में वार्षिक तौर पर 90 लाख क्रूड ऑयल को परिशोधित किया जा सकेगा. यह हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल है.

Updated: Jan 16, 2018 5:36 PM
नरेन्द्र मोदी, राजस्थान, बाड़मेर जिला, पचपदरा, narendra modi, rajasthan, barmer, pachpadra, barmer refinery, वसुंधरा राजे, धर्मेंद्र प्रधानरिफाइनरी में वार्षिक तौर पर 90 लाख क्रूड ऑयल को परिशोधित किया जा सकेगा. यह हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल है. (Twitter/RajCMO)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां 43,129 करोड़ रुपये की रिफाइनरी परियोजना की आधारशिला रखी और कहा कि यह राज्य के आर्थिक परिदृश्य को बदल कर रख देगा. रिफाइनरी का काम 2022 तक पूरा होने की संभावना है. एक बार परियोजना पूरी हो जाने के बाद, इससे राज्य सरकार को प्रति वर्ष 34 हजार करोड़ रुपये का लाभ होगा. रिफाइनरी में वार्षिक तौर पर 90 लाख क्रूड ऑयल को परिशोधित किया जा सकेगा। यह हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल है. मोदी ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “राजस्थान ने देश की ऊर्जा शक्ति बनने के लिए बढ़त बना ली है.”

नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना को वास्तविकता बनाने के लिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रयासों की सराहना की. मोदी ने कहा, “हम पत्थर लगाकर लोगों को गुमराह नहीं कर सकते. 2022 में जब हम आजादी के 75 वर्ष पूरे कर लेंगे, हम यह सुनिश्चित करेंगे की रिफाइनरी उसी वर्ष काम करना शुरू कर दे.”

नरेंद्र मोदी ने ग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “हम यह नहीं चाहते कि लोग हमारे पास आए और हमसे पूछें कि पत्थर लगाने के बाद आपने इसे पूरा करने का काम क्यों नहीं किया.” मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने राजस्थान रिफाइनरी का दो बार उद्घाटन करने पर कांग्रेस को आड़े हाथ लिया और कहा, “हम पत्थर लगाने में विश्वास नहीं करते हैं, बल्कि इमारत बनाने के लिए हम कठीन परिश्रम करते हैं। हम अपने प्रयास को वास्तविकता में बदलने का काम करते हैं.”

चुनावी फायदे के लिए दो बार आधारशिला रखने के बाद परियोजना के संबंध में कुछ नहीं करने का कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, “इस परियोजना के लिए कोई योजना, कोई गंभीरता और लागू करने के लिए कोई इरादा नहीं था. हम इसे काफी योजनाबद्ध तरीके के साथ लेकर आए हैं.” पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने भी लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि रिफाइनरी से राज्य में काफी विकास होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी ने बाड़मेर में रिफाइनरी परियोजना का किया उद्घाटन, सालाना 34 हजार करोड़ मिलेगा राजस्व

Go to Top