सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुंबई के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा- स्टेट ग्रिड के कुछ हिस्सों में आई थी समस्या

Mumbai Power Outage News: पावर ग्रिड फेल से अचानक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के ​अधिकांश इलाकों में बिजली गुल हो गई.

Updated: Oct 12, 2020 3:50 PM
Mumbai Power Outage Newsकोविड-19 अस्पतालों में फिलहाल पावर बैकअप के पावर बिजली आ रही है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कई हिस्सों से ​पावर सप्लाई शुरू हो गई है. जल्द ही अन्य जगहों पर शुरू हो जाएगी. रेलवे की सप्लाई भी बहाल हो गई है. सोमवार सुबह 10:10 बजे पावर ग्रिड फेल से अचानक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के ​अधिकांश इलाकों में बिजली गुल हो गई. पावर कट होने से मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकट ट्रेन सेवा ठप हो गई थी. इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बिजली मंत्री नितिन राउत और बीएमसी कमिश्नर से मुंबई में ग्रिड फेल होने के मसले पर बात की और उन्हें जल्द से जल्द सप्लाई सुचारू करने के निर्देश दिए.

केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने दोपहर को बताया कि मुंबई में पावर सप्लाई काफी हद तक सुचारू हो चुकी है. 2000 मेगावाट में से करीब 1900 मेगावाट की सप्लाई शुरू हो गई है. शेष पावर सप्लाई जल्द ही होने लगेगी. नेशनल ग्रिड बेहतर तरीके से काम कर रहा है. समस्या स्टेट ग्रिड के कुछ हिस्सों में आई थी. उन्होंने बताया कि हम सेंट्रल अथॉरिटी की तरफ से एक टीम मुंबई भेज रहे हैं. यह टीम राज्य ट्रांसमिशन अथॉरिटी के साथ बैठक समस्या कहां से और कैसे आई, इसकी जानकारी लेंगे. इस तरह की घटना दोबारा न हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाए जाएं, इस पर एक चर्चा होगी.

 

इससे पहले, महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राउत का बताया कि कल्वा-पडगे पावरहाउस के दो सर्किट में तकनीकी गड़बड़ी के चलते थाणे और मुंबई के बीच पावर कट है. 45 मिनट में बिजली दोबारा चालू हो सकती है. जानकारी के अनुसार, 380 मेगावट पावर बाधित हुई है. बिजली पूरी तरह बहाल होने में 2 घंटे से ज्यादा वक्त लग सकता है. कोविड अस्पतालों में फिलहाल पावर बैकअप के पावर बिजली आ रही है. मुंबई में बिजली की आपूर्ति चार कंपनियां करती हैं. पहली बेस्ट, दूसरी अडानी, तीसरी टाटा पावर और चौथी महावितरण.

शेयर बाजार में पावर सप्लाई पर असर नहीं

बिजली गुल होने से मुंबई एयरपोर्ट पर ऑपरेशन सुचारु तरीके से हो रहा है. वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और NSE में भी काम सुचारू है. बीएसई ने बताया कि आज सुबह मझगांव शिपबिल्डर्स के लिए लिस्टिंग सेरेमनी सफलतापूर्वक पूरी हुई.

अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ट्वीट कर बताया, ‘पावर ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई के अधिकतर इलाकों में बिजली सप्लाई ठप है. ग्रिड सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत, अडानी पावर सिस्टम एईएमएल दहानू जेनरेशन के जरिए मुंबई में आपातकालीन सेवाओं के लिए 385 मेगावाट तक बिजली आपूर्ति दे रहा है. हमारी टीम प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है. असुविधा के लिए खेद है.

मुंबई के पूर्वी, पश्चिमी, उपनगर और ठाणे के कुछ हिस्से में बिजली गुल हो गई. ग्रिड फेल होने के करीब एक घंटे बाद नवी मुंबई समेत वेस्टर्न उपनगर के कुछ हिस्सों में बिजली आ गई है. बाकी इलाकों में बिजली आपूर्ति को फिर से चालू करने की कोशिश की जा रही है.

लोकट ट्रेन सेवा प्रभावित

ग्रिड फेल होने के चलते मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है. अलग-अलग स्टेशनों पर लोकल ट्रेनें हैं. इस वजह से लोग छोड़कर पैदल ही अपने गंतव्य की ओर निकलने लगे. रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (CPRO) ने कहा कि ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई लोकल ट्रेन की सेवा बाधित हुई है. बिजली की आपूर्ति शुरू होने के बाद लोकल की सेवा फिर से शुरू हो जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मुंबई के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा- स्टेट ग्रिड के कुछ हिस्सों में आई थी समस्या

Go to Top