मुख्य समाचार:
  1. मुंबई लोकल में बिंदास देखिए स्मार्टफोन पर मूवी, रेलवे फ्री में यात्रियों को देगा ये सुविधा

मुंबई लोकल में बिंदास देखिए स्मार्टफोन पर मूवी, रेलवे फ्री में यात्रियों को देगा ये सुविधा

Mumbai Local Train : 775 स्टेशन पर इस महीने के अंत तक वाई-फाई मिल सकता है.

March 14, 2019 1:43 PM
mumbai local train to have wifi central railway announces hotspot service at stationsMumbai Local Train : इस पूरी प्रोसेस में 4 महीने लग जाएंगे.

Mumbai Local Train : मुबंई की लोकल ट्रेन में जल्द ही वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. भारतीय रेलवे का सेंट्रल जोन जल्द ही अलग-अलग लोकेशन पर हॉटस्पॉट की सुविधा देगा जिससे की मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को WIFI की मदद से इंटरनेट मिल सकेगा. सेंट्रल रेलवे के सीनियर पब्लिक ऑफिसर, अनिल कुमार जैन ने बताया कि हॉटस्पॉट को लेकर ट्रायल किए जा रहे हैं और जल्द ही जुलाई 2019 तक इंडियन रेलवे सभी ट्रेन में इस सुविधा को शुरू कर देगा.

पूरी प्रक्रिया में लगेंगे 4 महीने 

हॉटस्पॉट से प्रीलोडेड कंटेंट देखने के लिए यात्री को पहले एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा. मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद अपनी पसंद की भाषा चुननी होगी. जिसके बाद वो आराम से अपने स्मार्टफोन पर मूवी या वीडियो देख पाएंगे. फिलहाल मोबाइल ऐप पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है. अनिल जैन ने यह भी बताया कि इस पूरी प्रोसेस में 4 महीने लग जाएंगे.

इस कदम से रेलवे का रेवेन्यू बढ़ेगा

सेंट्रल रेलवे ने बताया कि यह कदम उन्होंने अपना किराए से अलग होने वाले रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए किया है. हॉटस्पॉट यूज करने पर एडवरटिजमेंट से रेलवे को रेवेन्यू मिलेगा. रेलवे बोर्ड ने रेलवे के सभी जोन्स को अपना रेवेन्यू बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

इस वक्त सिर्फ भारतीय रेलवे की लग्जरी ट्रेन में LCD डिवाइस पर ग्राहक प्रीलोडेड कंटेंट देख सकते हैं. साथ ही ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि वेस्टर्न रेलवे जोन अपने यात्रियों के लिए ट्रेन के अंदर भी वाई-फाई की सुविधा देगा.

832 स्टेशन पर मिलता है वाई-फाई 

फिलहाल रेलवे मिनिस्ट्री 8,738 रेलवे स्टेशन में से 6,441 स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी में है. अभी तक सिर्फ 832 स्टेशन पर ही वाई-फाई मिलता था. 775 स्टेशन पर इस महीने के अंत तक वाई-फाई मिलने लगेगा. बचे हुए 4,791 स्टेशन पर टाटा ट्रस्ट द्वारा वाई-फाई दिया जाएगा.

Go to Top