scorecardresearch

5G Spectrum Auction Day 2: 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के बोली जारी; अंबानी, अडानी और मित्तल मैदान में

5G Spectrum Auction Day 2 in India Start: टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अडानी एंटरप्राइजेज 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले रही हैं.

5G Auction Day 2 | 5G Spectrum Auction Day 2 | 5G Spectrum
5G Auction,Day 2: Bidding for Fifth Round Begins: 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए नीलामी प्रक्रिया लगातार दूसरे दिन भी जारी है.

5G Auction Day 2 Updates: देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए नीलामी प्रक्रिया लगातार दूसरे दिन बुधवार को भी जारी है. इसमें 5वें दौर की बोलियां लगाई गई हैं. टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अडानी एंटरप्राइजेज इस स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले रही हैं. बता दें कि 5जी स्पेक्ट्रम में 4जी की तुलना में 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलने की उम्मीद की जा रही है. नीलामी के दूसरे दिन बोलियां लगाने का सिलसिला सुबह 10 बजे शुरू हुआ. अनुमान जताया जा रहा है कि शाम 6 बजे के निर्धारित समय के पहले ही बोलियां लगाने का सिलसिला पूरा हो जाएगा.

पहले दिन 1.45 लाख करोड़ की बोली

नीलामी के पहले दिन मंगलवार को पांचवीं पीढ़ी के स्पेक्ट्रम के लिए 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां लगाई गईं. इस नीलामी में 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 72 गीगाहर्ट्ज के लिए दावेदारी पेश की जा रही है. यह 5जी स्पेक्ट्रम के लिए पहली नीलामी भी है. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्पेक्ट्रम नीलामी को पहले दिन मिली जोरदार प्रतिक्रिया पर खुयी जाहिर करते हुए कहा कि यह उम्मीदों से अधिक है और इसके 2015 का रिकॉर्ड पीछे छोड़ देने की संभावना है.

उस समय स्पेक्ट्रम बिक्री से सरकार को 1.09 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला था. दूरसंचार विभाग से मिली सूचना के मुताबिक, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए भी इस बार बोलियां लगाई गई हैं जिसके लिए 2016 और 2021 की पिछली नीलामियों में कोई खरीदार नहीं मिला था. मिल रही जानकारी के अनुसारनीलामी के पहले दिन इस स्पेक्ट्रम बैंड के लिए 39,270 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई गईं।

ये दिग्गज मैदान में

मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडाणी की कंपनियों ने रेडियो वेव के लिए अबतक की सबसे बड़ी नीलामी के लिये बोली लगाई. सभी चारों आवेदनकर्ता अंबानी की रिलायंस जियो, मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और अडाणी समूह की कंपनी ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लिया.

14 अगस्त तक आवंटित करने का लक्ष्य

स्पेक्ट्रम 14 अगस्त तक आवंटित करने का लक्ष्य है जबकि 5जी सेवाएं साल के अंत यानी दिसंबर तक कई शहरों में शुरू होने की उम्मीद है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहले दिन चार दौर की नीलामी हुई है. मध्यम और उच्च बैंड में कंपनियों की रुचि अधिक रही. कंपनियों ने 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में मजबूती से बोलियां रखीं.

पहले इन शहरों में शुरू हो सकती है सेवा

देश में 5जी सेवा सबसे पहले दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़, गुरुग्राम, अहमदाबाद, कोलकाता, जामनगर, गांधीनगर, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और चेन्नई में शुरू हो सकती है. 5जी नेटवर्क अगली पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है. यह एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली है जो मुख्य रूप से तीन बैंड में काम करता है. 5जी से दूरसंचार सेवाएं और बेहतर होंगी. यह उपभोक्ताओं के साथ औद्योगिक क्रांति लाते हुए व्यवसायों को भी बदल देगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News