सर्वाधिक पढ़ी गईं

मध्य प्रदेश में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून जल्द; मदद करने वाला भी होगा अपराधी, 5 साल सश्रम कारावास का प्रावधान

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने बताया कि अगले विधानसभा सत्र में 'मध्य प्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन बिल, 2020' लाया जाएगा.

November 17, 2020 1:45 PM
MP WILL PASS Madhya Pradesh Freedom of Religion Bill 2020 TO STOP LOVE JIHAD SAID NAROTTAM MISHRAस्वेच्छा से शादी करने के लिए 1 माह पूर्व डीएम को सूचना देनी होगी.

मध्य प्रदेश सरकार लव जिहाद को लेकर कठोर कानून लाने जा रही है. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक अगले विधानसभा सत्र में इससे जुड़ा विधेयक ‘मध्य प्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन बिल, 2020’ लाया जाएगा. इस विधेयक के तहत लव जिहाद के आरोपी और इस अपराध में सहयोग करने वाले लोगों के खिलाफ गैर-जमानती धाराएं लगेंगी. इसके अलावा विधेयक में 5 साल की सजा का भी प्रावधान होगा.


स्वेच्छा से शादी करने के लिए 1 माह पूर्व देनी होगी सूचना

इस विधेयक के तहत जिस भी शख्स का धर्मांतरण किया गया है, उसके माता-पिता या भाई-बहन को अनिवार्य रूप से शिकायत दर्ज करानी होगी. हालांकि अगर कोई स्वेच्छा से धर्मांतरण कर रहा है तो जो धार्मिक नेता इस प्रक्रिया को करवाएगा, उसे डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पास एक महीने पूर्व ही इसके बारे में सूचित करना होगा.

यह भी पढ़ें- छठ पर रेलवे ने चलाई ये स्पेशल ट्रेनें, लिस्ट में चेक कर लें अपना रूट

सहयोग करने वालों को भी माना जाएगा अपराधी

विधेयक में कोई शादी बलपूर्वक या धोखाधड़ी या बहला-फुसलाकर धर्मांतरण के बाद हुई है, यह घोषित करने का प्रावधान होगा. इस अपराध में सहयोग करने वालों के भी खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी. सहयोग करने वालों को भी मुख्य अपराधी के तौर पर माना जाएगा.

इस महीने की शुरुआत में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान पहले ही इस बात के संकेत दे चुके थे. उन्होंने कहा था कि लव के नाम पर जिहाद की अनुमति किसी कीमत में नहीं होगी और उसके लिए मध्य प्रदेश भी जरूरी कानूनी प्रावधान करेगा. कोई भी यह हरकत करेगा तो ठीक कर दिया जाएगा. कट्टरवाद फैलाने और लव के नाम पर जिहाद की अनुमति नहीं होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मध्य प्रदेश में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून जल्द; मदद करने वाला भी होगा अपराधी, 5 साल सश्रम कारावास का प्रावधान

Go to Top