सर्वाधिक पढ़ी गईं

CCTV: इस भारतीय शहर में लगे हैं दुनिया में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे, प्राइवेसी को लेकर अब उठ रहे कड़े सवाल

CCTV Camera: दुनिया में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरा किस शहर में है? अगर आपका जवाब न्यूयॉर्क या लंदन है तो आप गलत हैं. दुनिया में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे भारतीय शहर में लगे हुए हैं.

Updated: Aug 27, 2021 1:50 PM
most cctv camera in indian city ahead of New york London installed per square mile now question arises over privacyदिल्ली में प्रति वर्ग मील 1826 कैमरे लगे हुए हैं जबकि लंदन में 1138 कैमरे लगे हैं.

दुनिया में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे किस शहर में है? अगर आपका जवाब न्यूयॉर्क या लंदन है तो आप गलत हैं. दुनिया में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में लगे हुए हैं. दिल्ली सरकार ने आज 27 अगस्त को यह दावा करते हुए इसे बेहद सुरक्षित जगह बताया. दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1826 कैमरे लगे हुए हैं जबकि लंदन में 1138 कैमरे लगे हैं. इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर खुशी जताई है. प्रति वर्ग मील सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल होने के मामले में दिल्ली ने शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन को पछाड़ दिया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कम समय में इस ऊंचाई पर पहुंचने पर दिल्ली सरकार के अधिकारियों और इंजीनियर्स की तारीफ की है.

हालांकि इस उपलब्धि की आलोचना भी शुरू हो गई है. डिजिटल राइट्स एडवोकेसी ग्रुप इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन (IFF) ने प्राइवेसी से जुड़ी चिंता को लेकर इतने सीसीटीवी (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन) कैमरा इंस्टॉल किए जाने की आलोचना की है. दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों के 67 क्षेत्रों में 2.75 लाख सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल हैं. इसके अलावा 1.38 लाख अतिरिक्त सीसीटीवी इंस्टॉल किए जाने के लिए जगहों की पहचान की जानी है और इसके लिए सर्वे किया जा रहा है.

Fixed Deposit: एफडी में निवेश से पहले इन पांच बातों का रखें ख्याल, रिटर्न बढ़ाने में मिलेगी मदद

प्राइवेसी से जुड़ी चिंता को लेकर शुरू हुई आलोचना

डिजिटल अधिकारों की वकालत करने वाले एक समूह इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने दिल्ली सरकार की इस उपलब्धि पर आलोचना की है. इससे पहले आईएफएफ ने 2019 में केजरीवाल को एक नोटिस भेजा था. जिसमें आईएफएफ ने सीसीटीवी कैमरों के इंस्टालेशन को रोकने की मांग की थी.

आईएफएफ ने ट्वीट किया है कि बिना किसी कानूनी आधार या सुरक्षा मानकों के सीसीटीवी नहीं लगाया जाना चाहिए. आईएफएफ के मुताबिक सीसीटीवी से गैर-वैधानिक एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) फुटेज को आरडब्ल्यू (रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएश) और मार्केट एसोसिएशंस से साझा किया जाता है जो दिल्ली में निजी और गैरज़रूरी निगरानी को बढ़ावा दे रहा है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीसीटीवी के सभी फीड्स बहुत सुरक्षित हैं और सिर्फ ऑथराइज्ड यूजर्स के पास ही इनका एक्सेस है. इसके अलावा दिल्ली सरकार का दावा है कि सिस्टम खुद अपने आप इसमें किसी सेंध की पहचान करने में सक्षम है.

most cctv camera in indian city ahead of New york London installed per square mile now question arises over privacy

टॉप 20 में देश के तीन शहर, दिल्ली शीर्ष पर

दुनिया भर में न सिर्फ दिल्ली में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, बल्कि इस लिहाज से दुनिया के टॉप 20 शहरों में भी तीन भारत के  हैं. दिल्ली के बाद इस सूची में चेन्नई तीसरे स्थान पर और मुंबई 18वें स्थान पर है. चेन्नई में प्रति वर्ग मील 609 और मुंबई में 157 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. न्यूयॉर्क में प्रति वर्ग मील 193 और मॉस्को में 210 कैमरे लगे हैं.  टॉप 20 शहरों में प्रति वर्ग मील सीसीटीवी इंस्टालेशन की बात करें तो इसमें चीन के 11 शहर शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CCTV: इस भारतीय शहर में लगे हैं दुनिया में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे, प्राइवेसी को लेकर अब उठ रहे कड़े सवाल

Go to Top