सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में हवाई जहाज से 1 KM उड़ने का कितना है किराया? मोदी सरकार ने कहा- आॅटोरिक्शा से भी कम

मोदी सरकार में सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि देश में हवाई जहाज से चलना आॅटो रिक्शा से चलने से भी सस्ता है.

Updated: Sep 04, 2018 12:32 PM
MoS Aviation, Jayant Sinha, flying in India, airports, GST, ATF, ATF under GST, know about per kilometere Airfare in indiaमोदी सरकार में सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि देश में हवाई जहाज से चलना आॅटो रिक्शा से चलने से भी सस्ता है. (PTI)

हवाई जहाज की यात्रा आज भी भारत की एक बड़ी आबादी की पहुंच से बाहर है और देश में यह आम आदमी के लिए अभी भी अल्ट्रा लग्जरी है. इस बीच, मोदी सरकार में सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि देश में हवाई जहाज से चलना आॅटो रिक्शा से चलने से भी सस्ता है. उन्होंने बताया कि भारत में आॅटो रिक्शा का प्रति किलोमीटर चार्ज 5 रुपये है जबकि हवाई जहाज का प्रति किमी किराया सिर्फ 4 रुपये है.

आॅटो रिक्शा से सस्ता हवाई सफर

सिन्हा ने कहा, ”आज हवाई किराया आॅटो रिक्शा से भी कम है. आप यह पूछेंगे कि यह कैसे संभव है? जब दो लोग आॅटो रिक्शा से सफर करते हैं तो वे 10 रुपये प्रति किमी चुकाते हैं. इस तरह 5 रुपये प्रति किमी हुआ. लेकिन जब आप हवाई जहाज से सफर करते हैं तो प्रति किमी सिर्फ 4 रुपये देने पड़ते हैं. इससे पहले इस साल की शुरुआत में इंडोर मैनेजमेंट एसोसिएशन के 27वें इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस में भी जयंत सिन्हा यह तर्क दे चुके हैं.

मोदी ने कहा था, हवाई चप्पल पहने आम आदमी हवाई सफर करे

हालांकि सरकार उड़ान स्कीम के जरिए यह कोशिश कर रही है कि देश का आम आदमी भी हवाई जहाज से सफर करे. पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम के तहत पिछले साल शिमला से दिल्ली की पहली फ्लाइट का उद्घाटन किया था. उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम (RCS) के तहत की गई थी. इस स्कीम का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और इसे किफायती बनाना है. मोदी ने आम नागरिक के लिए सरकार के ‘उड़ान प्लान’ के बारे में बताते हुए कहा था कि वह चाहते हैं हवाई चप्पल पहने आम आदमी हवाई सफर करे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत में हवाई जहाज से 1 KM उड़ने का कितना है किराया? मोदी सरकार ने कहा- आॅटोरिक्शा से भी कम

Go to Top