scorecardresearch

Morgan Stanley ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ अनुमान, वित्त वर्ष 2022-23 में 7.2% रह सकती है वृद्धि दर

GDP Forecast: ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि कठिन वित्तीय स्थिति और ग्लोबल ट्रेड में सुस्ती ने दुनिया भर की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया है.

Morgan Stanley ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ अनुमान, वित्त वर्ष 2022-23 में 7.2% रह सकती है वृद्धि दर
अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान में कटौती की है.

Morgan Stanley cuts India Growth Rate: अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान में कटौती की है. ब्रोकरेज फर्म ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इसे घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि कठिन वित्तीय स्थिति और ग्लोबल ट्रेड में सुस्ती ने दुनिया भर की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया है. मॉर्गन स्टेनली ने पहले 7.6 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान जताया था. इसका मतलब है कि ब्रोकरेज फर्म ने पहले के अनुमान में 40 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है.

संशोधित अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुमानों के अनुरूप है. मॉर्गन स्‍टैनली का अनुमान है कि अगले वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था 6.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी.

TCS ने भरी ऊंची उड़ान, फिर बनी ब्रिटेन की नंबर 1 सॉफ्टवेयर और आईटी सर्विसेज कंपनी

बढ़ रही है मंदी की चिंता

ग्लोबल सेंट्रल बैंकों ने बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए मौद्रिक नीतियों को सख्त करने की ओर कदम बढ़ाया है, जिससे संभावित मंदी की चिंता बढ़ रही है. RBI ने भी पिछले महीने प्रमुख ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की थी. भारत के एनुअल कंज्यूमर इन्फ्लेशन ने पिछले कुछ महीनों में कई सालों के उच्च स्तर को छू लिया था, लेकिन जून में यह मामूली रूप से कम होकर 7.01% पर आ गया है. ब्रोकरेज को इसमें आगे और राहत की उम्मीद है.

Income Tax Return: देर से आईटीआर फाइल करने पर लगती है पेनाल्टी, लेकिन सब पर नहीं लगता ये जुर्माना, जानिए क्या है नियम

महंगाई के कम होने की उम्मीद

मॉर्गन स्टेनली के चीफ इंडिया इकोनॉमिस्ट उपासना चाचरा ने रविवार को एक नोट में कहा, “कमोडिटी की कीमतों में नरमी और घरेलू खाद्य पदार्थों के घटते दामों की बदौलत हमें उम्‍मीद है कि निकट भविष्‍य में भारत में महंगाई दर घटेगी.”

(इनपुट-रॉयटर्स)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News