सर्वाधिक पढ़ी गईं

रेलवे के 11.58 लाख कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट! 78 दिन की सैलरी के बराबर मिलेगा बोनस

इस साल भी कर्मचारियों के खाते में यह बोनस दशहरा से पहले पहुंच जाएगा.

October 22, 2020 4:49 PM
more than 11 lakh non-gazetted Railway employees will get Bonus equivalent to 78 days wages for the FY 2019-2020कर्मचारियों के खाते में यह बोनस दशहरा से पहले पहुंच जाएगा.

रेलवे के लगभग 11.58 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा. रेलवे के कर्मचारियों को मिलने वाले इस प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) की कुल धनराशि 2081.68 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. बता दें कि बुधवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सभी नॉन गजटेड रेलवे कर्मचारियों (RPF/RPSF कार्मिकों को छोड़कर) के लिए वित्त वर्ष 2019-20 में 78 दिन के वेतन के बराबर PLB देने के रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

दशहरा से पहले मिल जाएगा बोनस

PLB के पेमेंट के लिए तय वेतन कैलकुलेशन की अधिकतम सीमा 7000 रुपये प्रति माह है. प्रति पात्र रेलवे कर्मचारी को मिलने वाली अधिकतम धनराशि 78 दिन के लिए 17951 रुपये है. रेलवे के मामले में PLB पूरे भारत में फैले सभी नॉन गजटेड रेल कर्मचारियों को कवर करता है. इसका भुगतान पात्र रेल कर्मचारी को हर साल दशहरा/ दुर्गा पूजा की छुट्टियों से पहले होता है. इस साल भी कर्मचारियों के खाते में यह बोनस दशहरा से पहले पहुंच जाएगा.

सरकार का दिवाली गिफ्ट! 30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, दशहरा के पहले अकांउट में आ जाएंगे पैसे

कर्मचारियों को मिलेगा प्रोत्साहन

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए PLB के भुगतान से कर्मचारियों को रेलवे के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने की दिशा में काम करने को लेकर प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है. इससे त्योहारी समय में कंज्यूमर स्पेडिंग बढ़ने और डिमांड को बढ़ावा मिलने में मदद होने की भी उम्मीद है.

इस साल कोविड काल में रेलवे के कर्मचारियों ने काफी कठिन परिश्रम किया है. फिर चाहे वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का मामला हो या फिर जरूरी सामान जैसे अनाज, उर्वरक, कोयला आदि की आवाजाही या फिर लॉकडाउन में 200 महत्वपूर्ण मेंटीनेंस प्रॉजेक्ट को पूरा करना जो सुरक्षा और रेलवे परिचालनों में इफीशिएंसी को बढ़ाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रेलवे के 11.58 लाख कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट! 78 दिन की सैलरी के बराबर मिलेगा बोनस

Go to Top