मुख्य समाचार:

Indian Railways: जल्द शुरू हो सकती हैं कुछ और स्पेशल ट्रेन, रेलवे कर रहा प्लानिंग

अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनों के तौर पर केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा है, जिनमें 30 राजधानी शामिल हैं.

September 1, 2020 6:29 PM

 

more special passenger train services are expected to be launched by indian railways in the coming daysराज्य सरकारों से भी विचार विमर्श किया जा रहा है. Image: PTI

भारतीय रेलवे (Indian Railways) आने वाले दिनों में कुछ और स्पेशल यात्री ट्रेन चला सकता है. रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक, और अधिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की योजना है और इसके लिए राज्य सरकारों से भी विचार विमर्श किया जा रहा है. बता दें कि कोविड19 महामारी को देखते हुए अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनों के तौर पर केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा है, जिनमें 30 राजधानी शामिल हैं.

रेल मंत्रालय पहले से ही चरणबद्ध ढंग से रेल सेवाएं शुरू करने की बात कह चुका है. देश में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च से यात्री व मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं बंद हैं. लॉकडाउन में देश में जहां तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू की गईं और उसके बाद 12 मई से राजधानी रूट्स पर 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेन शुरू की गईं. बाद में 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेन चलाई गईं. इस तरह अभी 230 ट्रेनें परिचालन में हैं.

11 अगस्त को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी थी सेवा

रेलवे ने 11 अगस्त को एक बयान जारी कर कहा था कि देश में सभी रेगुलर यात्री ट्रेनों (Passenger Trains) की सेवाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी. हालांकि 230 स्पेशल ट्रेनों की सेवा जारी रहेगी. यह बयान इसलिए जारी हुआ था क्योंकि इससे पहले रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों की सर्विस 12 अगस्त तक के लिए स्थगित की थी. मुंबई में अनिवार्य सेवा से जुड़े कार्मिकों को लाने-ले जाने के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा शुरू की गई लिमिटेड स्पेशल सबअर्बन सर्विस चालू है.

कंपोजीशन डीलर्स को राहत: एक बार फिर बढ़ी GSTR 4 दाखिल करने की डेडलाइन, अब 31 अक्टूबर तक मौका

भारत में 37 लाख होने के करीब हैं कोरोना मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 1 सितंबर सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड 19 के कुल केस 36,91,167 हो चुके हैं. कुल मामलों में से अब तक 28,39,883 मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं. अभी भी एक्टिव केस 7,85,996 हैं. देश में कोरोना से अब तक 65,288 लोगों की जान जा चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: जल्द शुरू हो सकती हैं कुछ और स्पेशल ट्रेन, रेलवे कर रहा प्लानिंग

Go to Top