मुख्य समाचार:

मूडीज ने सरकार के फैसले की तारीफ, कहा कॉरपोरेट टैक्स घटने से कंपनियों की इनकम बढ़ेगी

सरकार का कॉरपोरेट टैक्स की दरों में कटौती के निर्णय से भारतीय कंपनियों की नेट इनकम बढ़ेगी

September 20, 2019 8:46 PM
Moodys says corporate tax cut too boost net income of companiesकॉरपोरेट कर में कटौती से कंपनियों की शुद्ध आय बढ़ेगी

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का कॉरपोरेट टैक्स की दरों में कटौती के निर्णय से भारतीय कंपनियों की नेट इनकम बढ़ेगी और साख के लिहाज से सकारात्मक कदम है. मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट फाइनेंस ग्रुप) विकास हलान ने कहा, ‘‘भारत सरकार का मूल कंपनी कर को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करने के निर्णय से भारतीय कंपनियों की शुद्ध आय बढ़ेगी और साख के लिहाज से सकारात्मक है.’’ उन्होंने कहा कि क्रेडिट प्रोफाइल्स पर अंतिम प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनियां सरप्लस कमाई का उपयोग कारोबार में निवेश में करते हैं या फिर कर्ज में कटौती या फिर शेयरधारकों को हाई रिटर्न देने में करते हैं?

 कॉरपोरेट इनकम टैक्‍स से कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि विकास दर को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने के लिए इनकम टैक्स कानून में नए प्रावधान किए गए हैं. यह वित्त वर्ष 2019-20 से प्रभावी होंगे. नए प्रावधान के तहत घरेलू कंपनियों को 22 फीसदी की दर से इनकम टैक्स का भुगतान करना होगा. इसमें शर्त यह होगी उस कंपनी को कोई छूट या इन्सेंटिव का लाभ नहीं मिलेगा. इस तरह अब घरेलू कंपनियों पर प्रभावी टैक्स रेट सभी सरचार्ज और सेस मिलाकर 25.17 फीसदी होगा. मौजूदा कॉरपोरेट टैक्स रेट 30 फीसदी है जोकि अब 22 फीसदी हो जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मूडीज ने सरकार के फैसले की तारीफ, कहा कॉरपोरेट टैक्स घटने से कंपनियों की इनकम बढ़ेगी

Go to Top