सर्वाधिक पढ़ी गईं

Skymet Weather Forecast: इस मानसून सीजन में होगी झमाझम बारिश! स्काईमेट ने Rainfall को लेकर लगाया यह अनुमान

Skymet Weather Forecast: इस मानसून सत्र में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं.

April 13, 2021 4:03 PM
Monsoon to be healthy normal this year says private weather forecaster Skymet weatherलगातार तीसरे साल इस बार 2021 में बेहतर मानसून के आसार बन रहे हैं. (File Photo)

Skymet Weather Forecast: इस मानसून सत्र में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी कंपनी Skymet Weather के अनुमान के मुताबिक जून-सितंबर में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सामान्य रहेगा. जून-सितंबर महीने में होने वाली बारिश का 75 फीसदी इसी मानसून के जरिए होता है. इसके सामान्य रहने का मतलब है कि इस बार मानसून सत्र में बारिश बेहतर रहेगी. स्काईमेट वेदर के प्रेसिडेंट (मीटरोलॉजी) जीपी शर्मा ने जानकारी दी कि लंबे समय की अवधि के औसत (लांग पीरियड एवरेज) में बात करें तो जून-सितंबर की अवधि में एलपीए की 103 फीसदी बारिश होगी. शर्मा ने इसे हेल्दी नार्मल कहा है. उन्होंने कहा कि इस मानसून सत्र में सामान्य मानसून होने की संभावना करीब 60 फीसदी है और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना महज 15 फीसदी है.

साइबर अपराधी आपके WhatsApp अकाउंट को कर सकते हैं बंद, सामने आई नई खामी

2021 में लगातार तीसरे साल बेहतर मानसून

किसी मानसून सत्र में अगर लांग पीरियड एवरेज (एलपीए) के 96-104 फीसदी के बराबर बारिश होती है तो इसे सामान्य माना जाता है. ऐसे में इस साल जून-सितंबर अवधि में 103 फीसदी की बारिश का अनुमान है तो यह सामान्य है. शर्मा के मुताबिक 2021 लगातार तीसरी साल है जब बेहतर मानसून होगा. पिछले दो साल में सामान्य से अधिक बारिश हुई थी.

2021 के लिए स्काईमेट के ये हैं अनुमान

  • जून में एलपीए के 106 फीसदी, जुलाई में 97 फीसदी, अगस्त में 99 फीसदी और सितंबर में 116 फीसदी बारिश होने का अनुमान है.
  • जून में औसतन 166.9 मिमी जुलाई में 285.3 मिमी, अगस्त में 258.2 मिमी और सितंबर में 170.2 मिमी बारिश का अनुमान है.
  • पूरे मानसून सत्र (जून-सितंबर) में 10 फीसदी संभावना है कि एलपीए के 110 फीसदी से अधिक बारिश होगी जबकि मानसून सत्र में एलपीए के 105-110 फीसदी की बारिश होने की 15 फीसदी संभावना है.
  • सत्र के दौरान 96-104 फीसदी बारिश होने यानी सामान्य मानसून होने की संभावना बहुत अधिक करीब 60 फीसदी है.
  • सामान्य से कम यानी एलपीए के 90-95 फीसदी बारिश होने का अनुमान महज 15 फीसदी है.
  • एलपीए के 90 फीसदी से कम यानी सूखे की संभावना एकदम जीरो है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Skymet Weather Forecast: इस मानसून सीजन में होगी झमाझम बारिश! स्काईमेट ने Rainfall को लेकर लगाया यह अनुमान

Go to Top