मुख्य समाचार:

एक हफ्ते की देरी से केरल पहुंचा मानसून, दिल्ली में 28 जून तक आने की संभावना

एक सप्ताह की देरी पर आखिरकार शनिवार को मानसून केरल के तट पर पहुंच गया. यह देश में चार महीने के बारिश सत्र की आधिकारिक घोषणा होती है.

June 8, 2019 2:22 PM
monsoon in kerala, nipah virus, monsoon kerala, kerala floods, kerala monsson, kerala coast ,kerala weather, kerala metदिल्ली में दो-तीन दिन की देरी से आएगा मानसून.

एक सप्ताह की देरी पर आखिरकार शनिवार को मानसून केरल के तट पर पहुंच गया. यह देश में चार महीने के बारिश सत्र की आधिकारिक घोषणा होती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के डायेक्टर जनरल (डीजी) मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि आज 8 जून को केरल के तट पर मानसून पहुंच चुका है और केरल के कुछ हिस्सों में अच्छी मात्रा में बारिश भी शुरू हो चुकी है. देश के लिए यह बहुत बड़ी राहत वाली खबर है क्योंकि पश्चिमी और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में जल स्तर बहुत नीचे तक पहुंच गया है और देश भर के बड़े हिस्से में खेती पर भी बहुत दबाव है. केरल के तट पर पहुंचने से बहुत पहले 18 मई को ही यह दक्षिणी अंडमान सागर में पहुंच चुका था.

मानसून सत्र पर निर्भर भारतीय खेती का बड़ा हिस्सा

देश के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र में खेती चार महीने के मानसून सत्र पर ही निर्भर है. इन जगहों पर सिंचाई की अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण वे बारिश पर निर्भर रहते हैं और मानसूनी बारिश खेतों की जरूरत का 75 फीसदी पूरा करते हैं. अच्छे मानसून का अर्थव्यवस्था पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि भारतीय जीडीपी में अभी भी कृषि का बहुत बड़ा योगदान है.

राजस्थान में तापमान 50 डिग्री से भी ऊपर

देश भर में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, केंद्रीय भारत और दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्से में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. राजस्थान के कुछ हिस्से में तापमान 50 डिग्री से भी ऊपर पहुंच चुका है.

दिल्ली में दो-तीन दिन की देरी से आएगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस बार मानसून 2-3 दिन की देरी से पहुंचेगा. आमतौर पर दिल्ली में मानसून 29 जून को पहुंचता हैय हालांकि स्काईमेट का अनुमान है कि दिल्ली में मानसून पहुंचने में 1 हफ्ते तक की देरी हो सकती है. अनुमानों के मुताबिक दिल्ली में मानसून सामान्य रहेगा और पूरे उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भी मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है. मानसून में देरी की वजह का बारिश की मात्रा कम या ज्यादा होने से कोई संबंध नहीं है लेकिन केरल में देरी से मानसून पहुंचने पर देश के अन्य हिस्से में इसे पहुंचने में देरी हो जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. एक हफ्ते की देरी से केरल पहुंचा मानसून, दिल्ली में 28 जून तक आने की संभावना

Go to Top