मुख्य समाचार:

देशभर में छाया मानसून, मौसम विभाग की चेतावनी; इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश ने झुलसाती गर्मी से राहत दिलाई है.

Updated: Jul 05, 2020 4:34 PM
Monsoon, fairly widespread to widespread rainfall is very likely over parts of central & northwest India during next 4-5 days India Meteorological Department, IMD, mumbai rainsImage: PTI

पूरे देश में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. मध्य प्रदेश के भोपाल में भारी बारिश हुई है. दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश ने झुलसाती गर्मी से राहत दिलाई है. वहीं मुंबई में भी भारी बारिश दर्ज की गई है. इस बीच भारत मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले 4-5 दिन मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में बड़े पैमाने पर बारिश की संभावना है. इस बीच भारी बारिश भी हो सकती है.

IMD ने ​कहा है कि गुजरात के कच्छ और आसपास के इलाकों में लो प्रेशर एरिया के प्रभाव से पूरे गुजरात में अगले 3 दिन बड़े पैमाने पर बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 2 दिन सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भी अगले 2-3 दिनों में बड़े पैमाने पर और भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी और देहरादून में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. 7 जुलाई को देहरादून, टिहरी, रूद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है.

यहां तूफान और बिजली कड़कने की संभावना

IMD के अनुसार अगले 12 घंटों में सौराष्ट्र व कच्छ, दक्षिण गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पूर्वी यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, गंगेटिक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में हल्के से लेकर गंभीर तूफान आने और बिजली कड़कने की संभावना है.

मुंबई में हाई टाइड की स्थिति

इस बीच मुंबई और इसके सब अर्बन इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. 5 जुलाई सुबह 8.30 बजे तक थाणे में 28 सेमी, सांताक्रूज में 20.1 सेमी और कोलाबा में 13 सेमी की बारिश मापी गई. भारी बारिश के कारण मुंबई में हाई टाइड की स्थिति बन चुकी है. बीएमसी ने इसे देखते हुए हाई टाइड वॉर्निंग जारी कर दी है और लोगों को समंदर के किनारे से दूर रहने को कहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देशभर में छाया मानसून, मौसम विभाग की चेतावनी; इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

Go to Top