मुख्य समाचार:

मानसून में एक हफ्ते की देरी, दिल्ली-केरल में बारिश की संभावना, जानिए कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल

Weather Forecast: केरल में आठ जून तक मानसून दस्तक दे सकता है.

Updated: Jun 06, 2019 2:39 PM
monsoon and rain in india weather forecast by weather departmentदिल्ली में मौसम विज्ञानियों ने दिन में बारिश होने, गरज के साथ छींटे पड़ने या धूल भरी आंधी आने का अनुमान व्यक्त किया है.

देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है. लेकिन इन सब के बीच एक अच्छी खबर यह है कि केरल में आठ जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. हालांकि मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार मानूसन की शुरुआत में एक हफ्ते की देरी है. आम तौर पर मानसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार महीने के बारिश के मौसम का आगाज होता है.
आईएमडी ने मानसून को लेकर बुलेटिन में कहा है, ‘‘उत्तर की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना के कारण आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की उम्मीद है. अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के बढने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है.’’
केरल के अलावा राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई जिससे चिलचिलाती गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली. साथ ही मौसम विज्ञानियों ने दिन में बारिश होने, गरज के साथ छींटे पड़ने या धूल भरी आंधी आने का अनुमान व्यक्त किया है. शहर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने का अनुमान है.

पिछले 24 घंटों का हाल

उत्तर भारत में भीषण लू का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा. राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इन क्षेत्रों में कुछ जगह हल्की फुल्की बारिश हुई, लेकिन इससे तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा.

दिल्ली

दिल्ली में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली. यहां कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है. वहीं, न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा. आया नगर और पालम स्थित मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान

राजस्थान में, बुधवार को चुरू लगातार सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के बावजूद यहां अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  अन्य हिस्सों में, कोटा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.8 डिग्री, बीकानेर में 46 डिग्री, जैसलमेर में 45.1 डिग्री, अजमेर में 44.5 डिग्री और जयपुर में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी हिस्से में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में , बांदा में सबसे ज्यादा पारा दर्ज किया गया. यहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यह सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर है. झांसी में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पर रहा. वहीं , आगरा में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 44.7 डिग्री सेल्सियस जबकि इटावा में पारा बढ़कर 44.8 डिग्री सेल्सियस पर रहा.
मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग – अलग स्थानों पर धूल भरी हवाओं और आंधी की चेतावनी भी जारी की है.

हरियाणा और पंजाब

हरियाणा में नारनौल में सबसे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. नारनौल में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर है. हिसार में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा.
पंजाब में लुधियाना में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा. विभाग ने शुक्रवार तक दोनों राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

 हिमाचल प्रदेश और जम्मू

हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश के बावजूद राज्य में बुधवार को तापमान में कुछ वृद्धि दर्ज की गई.
मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार शाम से चंबा में 13 मिलीमीटर जबकि कल्पा में 0.4 मिमी बारिश हुई.
उन्होंने बताया कि हिमाचल में सबसे ज्यादा तापमान ऊना में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे कम तापमान केलॉन्ग में 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
बुधवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके बाद हमीरपुर (40.3 डिग्री), कांगड़ा (39.6 डिग्री), सुंदरनगर (39.7 डिग्री) और मंडी में 36.2 डिग्री डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.
जम्मू में लू का प्रकोप बरकरार रहा. यहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

अगले 24 घंटे में मौसम का हाल

देश के कई हिस्सो में आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरनी की संभावना है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक तमिलनाडु, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कर्नाटक, केरल, ओडिशा में कई जगहों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और असम और मेघालय में कई स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकल और ओडिशा  के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इनके अलावा विदर्भ, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में अलग-अलग हिस्सों में भी हीट वेव की स्थिति बन रही है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि मालदीव-कोमोरिन एरिया, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर सोमालिया तट, मन्नार की खाड़ी में 35-45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में मछुआरों को नहीं जाने की सलाह दी है..

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मानसून में एक हफ्ते की देरी, दिल्ली-केरल में बारिश की संभावना, जानिए कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल

Go to Top