मुख्य समाचार:
  1. 4 जून को केरल पहुंचेगा मानसून, इस साल सामान्य से कम बारिश का अनुमान: स्काइमेट

4 जून को केरल पहुंचेगा मानसून, इस साल सामान्य से कम बारिश का अनुमान: स्काइमेट

स्काईमेट के अनुसार, इस साल देश के सभी चारों क्षेत्रों में मानसून सामान्य से कम रह सकता है.

May 14, 2019 4:50 PM
Monsoon 2019 forecasts for indiaस्काईमेट के अनुसार, इस साल देश के सभी चारों क्षेत्रों में मानसून सामान्य से कम रह सकता है. (Image: IE)

Monsoon 2019 forecasts for India: प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार को मानसून को लेकर अपना पूर्वानुमान जारी किया है. स्काईमेट के अनुमान के मुताबिक, इस साल मानसून सामान्य से कम रहेगा. 4 जून को मानसून केरल पहुंच सकता है. मानसून 2019 अपने सामान्य समय पर भारत में दस्तक दे सकता है. हालांकि ज्यादातर मॉडल संकेत कर रहे हैं कि भारतीय उप-महाद्वीप में आगमन के समय मानसून कमजोर रहेगा. मानसून पर अलनीनो का असर मुमकिन है.

स्काईमेट के अनुसार, इस साल देश के सभी चारों क्षेत्रों में मानसून सामान्य से कम रह सकता है. जून से सितंबर के दौरान पूर्व और उत्तर-पूर्व क्षेत्र में मानसून सामान्य का 92 फीसदी, मध्य भारत में सामान्य का 91 फीसदी और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में सामान्य का 96 फीसदी रह सकता है. वेदर एजेंसी के अनुसार, इस साल मानसून के भारत पहुंचने के अनुमान में दो दिन आगे या पीछे रहने की गुंजाइश है. वहीं, चारों रीजन में मानसून के अनुमान 8 फीसदी ऊपर या नीचे रह सकता है.

22 मई को अंडमान पहुंचेगा मानसून

भारत में सबसे पहले मानसून अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह क्षेत्र में आता है. जहां आमतौर पर 20 मई को मानसून दस्तक देता है. इस बार अंडमान व निकोबार में 22 मई को मानसून के आने की संभावना है. हालांकि इसमें 2 दिन की एरर मार्जिन है. स्काइमेट के अनुसार, केरल में मानसून 4 जून को दस्तक दे सकता है. इसमें भी 2 दिन का एरर मार्जिन है. इसी दौरान पूर्वोत्तर भारत के भागों में मानसून आ जाएगा. इसके आगमन से पहले केरल में अच्छी प्री-मॉनसून वर्षा होती रहेगी.

स्काईमेट के एमडी जतिन सिंह का कहना है कि भारत के सभी चारों रीजन में बारिश सामान्य से कम रहेगी. उत्तर-पश्चिम भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के मुकाबले पूर्व और उत्तर-पूर्व व मध्य हिस्से में कम बारिश होगी.  केरल में 4 जून को आने के बाद मॉनसून की शुरुआती रफ्तार धीमी होगी.

जून-जुलाई-अगस्त-सितंबर में बारिश की संभावना:

  • 0% संभावना अत्यधिक बारिश की है (मानसून सीजन में LPA के मुकाबले 110% से अधिक वर्षा)
  • 0% संभावना सामान्य से अधिक बारिश की है (मानसून सीजन में LPA के मुकाबले 105-110% वर्षा)
  • 30% संभावना सामान्य बारिश की है (मानसून सीजन में LPA के मुकाबले 96-104% वर्षा)
  • 55% संभावना सामान्य से कम बारिश की है (मानसून सीजन में LPA के मुकाबले 90-95% वर्षा)
  • 15% संभावना सूखे की है (मानसून सीजन में LPA के मुकाबले 90% से कम वर्षा)

Monsoon 2019 forecasts for india

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop