मुख्य समाचार:

पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से पाकिस्तान को लेकर कहा, आतंकमुक्त माहौल में ही होगी बातचीत

दूसरे कार्यकाल में पहली बार चीन के राष्ट्रपति से पीएम मोदी की मुलाकात हुई.

June 13, 2019 9:04 PM
sco summit, sco summit 2019, sco summit Bishkek, modi xi meet, modi meets xi jinping, india china meet, modi on pakistan, modi on masood azhar, india pakistan talksपीएम मोदी ने किर्गीस्तान के बिश्केक में हो रहे एससीओ समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात किया. (Image-PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने स्पष्ट कर दिया कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत तभी संभव है जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान आतंकमुक्त वातावरण तैयार करें. पीएम मोदी ने किर्गीस्तान के बिश्केक में हो रहे एससीओ समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति से बैठक में बातचीत में यह स्पष्ट किया. दोनों देशों की टॉप लीडर्स के बीच हुए इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाकिस्तान के बारे में बातचीत एकदम संक्षिप्त रही. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल चीन के राष्ट्रपति भारत का दौरा कर सकते हैं.
विदेश सचिव के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति को कहा है कि भारत ने हमेशा अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है लेकिन पाकिस्तान ने बातचीत को गाड़ी को पटरी से उतार दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान को बातचीत शुरू करने के लिए आतंकमुक्त वातावरण बनाना होगा लेकिन उन्हें नहीं लगता कि इस समय यह संभव है.

भारत और चीन के बीच सुधर रहे संबंध

चीनी राष्ट्रपति के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच संबंधों को हाइलाइट किया. गोखले ने कहा कि पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच सुधरते संबंधों का उल्लेख किया. इस बातचीत में लंबे समय से अधर में लटके कुछ इशूज के सुलझने को भी पीएम मोदी ने रेखांकित किया. जैसे कि बैंक ऑफ चाइना बहुत समय से भारत में खुलने वाला था लेकिन अब जाकर यह हो पाया. इसके अलावा मसूद अजहर को आतंकी लिस्ट में डालने का भी काम लंबे समय से अटका हुआ था. चीन बहुत समय तक तथ्यों के अभाव में मसूद अजहर को आतंकी सूची में डालने से मना करता रहा है लेकिन भारत के डिप्लोमेटिक दबाव में उसने पिछले महीने भारत के पक्ष में अपना मत रखा.

दूसरे कार्यकाल में पहली बार चीनी राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी

प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी करने वाले पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार आज चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात किया है. विदेशी मामलों के मंत्रालय में सचिव रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक बहुत बेहतर रही. दोनों देशों के नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से पाकिस्तान को लेकर कहा, आतंकमुक्त माहौल में ही होगी बातचीत

Go to Top