सर्वाधिक पढ़ी गईं

GST के विज्ञापन पर सरकार ने खर्च किए 132.38 करोड़ रुपये: RTI का जवाब

जीएसटी 1 जुलाई 2017 से देशभर में लागू है. इसे लागू करने से पहले केंद्र सरकार ने नए टैक्स सिस्टम को लेकर मीडिया में जागरूकता अभियान चलाया था.

September 3, 2018 11:21 AM
Modi govt spending on GST advertisements, GST, Bollywood megastar, Amitabh Bachchan, promote GST, GST latest news, GST latest news in hindiGST 1 जुलाई 2017 से देशभर में लागू है. इसे लागू करने से पहले केंद्र सरकार ने नए टैक्स सिस्टम को लेकर मीडिया में जागरूकता अभियान चलाया था. (PTI)

केंद्र सरकार ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) के विज्ञापन पर 132.38 करोड़ रुपये खर्च किया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक RTI के जवाब में यह जानकारी दी है. मंत्रालय के तहत कार्यरत ब्यूरो आॅफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन के अनुसार, जीएसटी के विज्ञापन पर इस ब्यूरो के जरिए प्रिंट मीडिया पर 1,26,93,97,121 रुपये खर्च हुए. हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर यह खर्च ‘NIL’ दिखाया गया है.

9 अगस्त 2018 को जारी आरटीआई के जवाब में कहा कि आउटडोर मीडिया के लिए जीएसटी विज्ञापन पर खर्च 5,44,35,502 रुपये रहा. ब्यूरो ने जीएसटी पर केंद्र सरकार के विज्ञापन एवं जागरूकता अभियान पर किए गए खर्च का ब्योरा दिया.

जीएसटी 1 जुलाई 2017 से देशभर में लागू है. इसे लागू करने से पहले केंद्र सरकार ने नए टैक्स सिस्टम को लेकर मीडिया में जागरूकता अभियान चलाया था. जीएसटी लागू किए जाने के कुछ दिनों पहले से सरकार ने प्रमुख अखबारों में पूरे पेज का विज्ञापन दिया था. इसमें जीएसटी के नियम-कायदे और प्रक्रिया का ब्योरा दिया गया.

केंद्र सरकार ने बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को जीएसटी का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया. बतौर ब्रांड एम्बेस्डर अमिताभ ने जीएसटी को प्रमोट किया और लोगों को इसके फायदे बताए. इसके अलावा, केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) ने भी समाचार-पत्रों में पूरे पेज का 50 FAQs जारी किए थे, जोकि जीएसटी के प्रावधानों पर आधारित थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. GST के विज्ञापन पर सरकार ने खर्च किए 132.38 करोड़ रुपये: RTI का जवाब

Go to Top