मुख्य समाचार:

मोदी सरकार मजदूरों के लिए नए नियमों को सितंबर तक कर सकती है लागू, समय पर सैलरी मिलने की होगी गारंटी

नरेंद्र मोदी सरकार इस साल सितंबर तक मजदूरी संहिता 2019 को लागू कर सकती है.

Updated: Jul 09, 2020 9:28 PM
modi government to come with new rules for workers now will get salary on time and fixed working hoursनरेंद्र मोदी सरकार इस साल सितंबर तक मजदूरी संहिता 2019 को लागू कर सकती है.

नरेंद्र मोदी सरकार इस साल सितंबर तक मजदूरी संहिता 2019 को लागू कर सकती है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने 7 जुलाई को जारी किए ड्राफ्ट नियमों को आधिकारिक गैजेट में रखा है. यह सार्वजनिक फीडबैक के लिए 45 दिन तक खुला रहेगा और फिर कोई समस्या नहीं होने पर इसे लागू कर दिया जाएगा. कोड को पिछले साल संसद ने मंजूरी दी थी. नई मजदूरी संहिता से देश में लगभग 50 करोड़ कर्मियों को फायदा होने की उम्मीद है.

इस बिल को संशोधित किया गया था और इसमें वेतन, बोनस और संबंधित मुद्दों से जुड़े कानूनों को सम्मलित किया गया था. लागू होने के बाद कोड में चार श्रम कानूनों को शामिल किया जाएगा जिसमें न्यूनतम वेतन अधिनियम, मजदूरी संदाय अधिनियम, बोनस भुगतान अधिनियम और समान वेतन अधिनियम हैं.

मजदूरी संहिता (Code on Wages) पर ड्राफ्ट नियमों में मुख्य बिंदु इस तरह हैं:

मजदूरों को गारंटीड न्यूनतम भुगतान और समय पर सैलरी का भुगतान

मजदूरी संहिता में न्यूनतम वेतन और सभी कर्मचारियों के लिए समय पर भुगतान का प्रावधान शामिल है, चाहे वह किसी भी सेक्टर और वेतन की सीमा में आते हों. इसका मकसद वेतन में देरी से जुड़ी समस्याओं को सुलझाना है. इसमें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि पुरुष, महिला और ट्रांसजेंडर को वेतन मिलने में कोई भेदभाव नहीं हो.

सरल परिभाषा

मजदूरी संहिता ने श्रम की परिभाषा को बहुत आसान बना दिया है. इससे मुकदमे आदि में कमी आने और नियोक्ताओं के लिए अनुपालन लागत में भी कटौती की उम्मीद है.

Yes Bank केस: राणा कपूर व अन्य की 2800 करोड़ की संपत्ति अटैच, ED की बड़ी कार्रवाई

काम करने के घंटे

ड्राफ्ट नियमों के मुताबिक, मजदूरी संहिता के अंदर आठ घंटों का काम का दिन अनिवार्य होगा. फैक्ट्री एक्ट के तहत काम करने के घंटों में बदलाव करने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है. इससे पहले ऐसी उम्मीद थी कि सरकार अर्थव्यवस्था पर कोरोना के असर की वजह से काम करने के घंटों में इजाफा कर सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी सरकार मजदूरों के लिए नए नियमों को सितंबर तक कर सकती है लागू, समय पर सैलरी मिलने की होगी गारंटी

Go to Top