मुख्य समाचार:

अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये सरकार कर रही अन्य उपायों पर काम, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये अन्य उपायों पर काम कर रही है.

December 7, 2019 4:33 PM
modi government is working on more measures to revive economy says nirmala sitharamanनिर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये अन्य उपायों पर काम कर रही है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये अन्य उपायों पर काम कर रही है. उन्होंने एचटी लीडरशिप सम्मेलन में कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिये अगस्त और सितंबर के दौरान कई उपाय किये हैं. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सरकारी बैंकों ने उपभोग को बढ़ावा देने के लिये पिछले दो महीने में करीब पांच लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं.

सीतारमण ने कहा कि ये तरीके हैं जिनसे उपभोग को बढ़ावा दिया जा सकता है. हम एक प्रत्यक्ष तरीका अपना रहे हैं और बुनियादी संरचना पर खर्च करने का तरीका भी अपना रहे हैं, जो आखिर में मुख्य उद्योगों, श्रम आदि तक पहुंचता है.

GST पर फैसला जीएसटी परिषद लेगी : सीतारमण

यह पूछे जाने पर कि क्या आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के अन्य उपाय किये जा सकते हैं, उन्होंने कहा कि सरकार इस पर काम कर रही है. सीतारमण ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के बारे में कहा कि करों की संरचना के बारे में जीएसटी परिषद फैसला लेगी. उन्होंने कहा कि आखिर में करों को और तार्किक होना ही है.

OPEC देश तेल उत्पादन में करेंगे कटौती, बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

सरकार ने उठाए कई कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने सितंबर में इंडस्ट्री के लिए कॉरपोरेट इनकम टैक्स में कटौती, मिनिमम अल्टरनेट टैक्स से राहत और कैपिटल मार्केट के लिए कैपिटल गेन टैक्स पर बढ़ा हुआ सरचार्ज हटाने का फैसला किया था. इससे पहले 30 अगस्त को 10 पीएएसयू बैंकों के मर्जर से 4 बड़े सरकारी बैंक बनाने की घोषणा की गई. जिसके बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या मौजूदा 27 से घटकर 12 रह जाएगी. अधूरे पड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट को राहत देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ देने का एलान किया था. वहीं एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के उपायों की भी घोषणा हुई. 23 अगस्त को सरकार ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) पर लगाया गया सरचार्ज वापस ले लिया था.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये सरकार कर रही अन्य उपायों पर काम, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

Go to Top