मुख्य समाचार:

मोदी सरकार ने भारतीय पासपोर्ट में किये ये बड़े बदलाव, अप्लाई करने से पहले जान लें

मोदी सरकार ने पासपोर्ट में कई बदलाव किये हैं.

December 14, 2019 8:38 AM
modi government introduces these changes in passport to battle fake passportsमोदी सरकार ने पासपोर्ट में कई बदलाव किये हैं.(Representational Image)

मोदी सरकार ने पासपोर्ट में कई बदलाव किये हैं. पासपोर्ट में ये बदलाव फर्जी पासपोर्ट से निपटने के लिये किए गए हैं. जिन लोगों ने अभी हाल ही में पासपोर्ट बनवाया है या जो बनवाने के लिये अप्लाई करने जा रहे हैं, उन्हें केंद्र सरकार के किये गये इन बदलावों को देखना बहुत जरुरी है. फर्जी पासपोर्ट से निपटने के लिये सिक्योरिटी फीचर्स में अब कमल के फूल का निशान पासपोर्ट पर छपा मिलेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि कमल राष्ट्रीय फूल है और भविष्य में दूसरे राष्ट्रीय चिन्हों को भी इसके लिये इस्तेमाल किया जाएगा.

अब पासपोर्ट पर दिखेगा कमल का निशान

अगर आप पुराने पासपोर्ट की नए और ज्यादा सुरक्षित पासपोर्ट से तुलना करते हैं, तो आपको पता चलेगा कि कमल ने उसमें पासपोर्ट अधिकारी के हस्ताक्षर की जगह ले ली है. पुराने पासपोर्ट में दूसरे पेज पर पासपोर्ट अधिकारी के हस्ताक्षर और सील के लिये स्पेस दिया होता था. नए पासपोर्ट के दूसरे पेज पर रेक्टेंगल शेप में लोटस होगा.

पुराने पासपोर्ट पर पासपोर्ट होल्डर का नाम और घर का पता दिया होता था. नए पासपोर्ट पर अब इसके लिये कोई अलग कॉलम मौजूद नहीं है. नए पासपोर्ट में कुछ नए कोड इस्तेमाल किये गये हैं. यह नए कोड के साथ पासपोर्ट सबसे पहले नवंबर के महीने में कोच्चि के पासपोर्ट ऑफिस में उपलब्ध कराये गये थे.

मेरे दफ्तर को छोड़कर GST रेट बढ़ने की चर्चा हर जगह: सीतारमण

बेहतर प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

इसके अलावा नए भारतीय पासपोर्ट में बेहतर क्वालिटी का कागज इस्तेमाल हुआ है. इसके साथ इसमें बेहतर प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है. नए पासपोर्ट को प्रिंट करने की प्रक्रिया महाराष्ट्र के नासिक में की गई है.

संयुक्त राष्ट्र की स्पेशलाइज्ड एजेंसी इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) ने इन नए फीचर्स के लिये अपनी मंजूरी दे दी है. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि समय-समय पर पासपोर्ट से संबेधित और भी बदलाव आते रहेंगे. इसके अलावा विदेश मंत्रालय ई-पासपोर्ट पर भी काम कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी सरकार ने भारतीय पासपोर्ट में किये ये बड़े बदलाव, अप्लाई करने से पहले जान लें

Go to Top