मुख्य समाचार:

मोदी सरकार ने बनाया ‘Russia Plus’ सिस्टम, रूस की कंपनियों के लिए भारत में निवेश करना होगा आसान

2017-18 की बात करें तो भारत का रूस के साथ व्यापार 20 फीसदी बढ़ा है. भारत सरकार इससे उत्साहित है और चाहती है कि भारत में रूस का निवेश निवेश और बढ़े. रूस की कंपनियों को यहां कारेाबार करने में सुविधा हो.

October 5, 2018 6:12 PM
india russia relation, india russia business summit, narendra modi, vladimir putin, india russia business, business news in hindi2017-18 की बात करें तो भारत का रूस के साथ व्यापार 20 फीसदी बढ़ा है. भारत सरकार इससे उत्साहित है और चाहती है कि भारत में रूस का निवेश निवेश और बढ़े. रूस की कंपनियों को यहां कारेाबार करने में सुविधा हो. (PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को India-Russia Business Summit के मौके पर कहा कि दोनों देशों के बीच निरंतर बातचीत से रिश्तें बेहतर हो रहे हैं. आर्थिक और सामाजिक आर्थिक प्रगति में रूस को सबसे महत्वूपर्ण साझेदार मानते हैं. रूस की कंपनियों को भारत में निवेश करने में सुविधा हो, इसके लिए हमने ‘Russia Plus’ नाम से एक व्यवस्था खड़ी की है. आर्थिक सहयोग को और बढ़ाने के लिए ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप काम कर रहे हैं. 23 प्रोजेक्ट चिन्हित किए गए हैं. ऐसे सहयोग से निश्चित ही दोनों देशों के बीच कारोबारी गतिविधियां और बढ़ेंगी.

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में बदलाव आना सामान्य बात है, दुनिया में बहुत कुछ बदल भी गया है और बहुत कुछ बदल भी रहा है लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कभी नहीं बदली. हर क्षेत्र में दोनों संबंधों का विस्तार हो रहा है. इसकी अहम वजह आपसी विश्वास और समझ है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चाहे घरेलू नीति हो या फिर विदेश में भारत की छवि, चाहे आर्थिक प्रगति हो या टेक्नॉलॉजी का विस्तार, चाहे सुधार कार्यक्रम हों, ईज आफ डूइंग बिजनेस हो, सभी क्षेत्रों में भारत एक मॉडल बन रहा है.

वीडियो देखिए.

राजनयिक संबधों के 70 साल पूरे

मोदी ने कहा कि दोनों देशों के राजनयिक संबधों के पिछले साल 70 साल पूरे हुए. दोनों देशों के कारोबारियों के चलते अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है. आर्थिक और सामाजिक आर्थिक प्रगति में रूस को सबसे महत्वपूर्ण साझेदार मानते हैं. बीते कई सालों में दोनों देशों के बीच कारोबार में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. 2017-18 की बात करें तो भारत का रूस के साथ व्यापार 20 फीसदी बढ़ा है. भारत सरकार इससे उत्साहित है और चाहती है कि भारत में रूस का निवेश निवेश और बढ़े. रूस की कंपनियों को यहां कारेाबार करने में सुविधा हो.

भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था 

पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व में भारत एक चमकते हुए सितारे की तरह उभर रहा है. उसे और गति देने के लिए हमारी सरकार रिफाॅर्म, परफार्म और ट्रांसफाॅर्म के मंत्र पर चलते हुए सभी सेक्टर में अहम बदलाव कर रही हैं. पिछले चार साल में उसकी दिशा में काफी बदलाव हुए. भारत विश्व में सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है. अभी भारत की अर्थव्यवस्था 6वें नंबर पर है और यह पांचवे नंबर पर आने की तरफ बढ़ रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी सरकार ने बनाया ‘Russia Plus’ सिस्टम, रूस की कंपनियों के लिए भारत में निवेश करना होगा आसान

Go to Top