सर्वाधिक पढ़ी गईं

मोदी सरकार का बड़ा प्लान, डीजल की तरह CNG, LNG की होगी होम डिलीवरी

ईंधन यानी फ्यूल की उपलब्धता को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही कुछ बड़े कदम उठा सकती है.

Updated: Dec 27, 2019 10:29 AM
modi government big plan oil minister dharmendra pradhan hints for doorstep delivery of CNG LNGईंधन यानी फ्यूल की उपलब्धता को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही कुछ बड़े कदम उठा सकती है. (Image: dpradhanbjp)

ईंधन यानी फ्यूल की उपलब्धता को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही कुछ बड़े कदम उठा सकती है. पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से डीजल की तरह अब जल्द ही पेट्रोल, CNG और LNG की भी घर-घर डिलीवरी शुरू की जा सकती हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात के संकेत दिए हैं. यहां यह बता दें सरकारी तेल कंपनियों ने कुछ चुनिंदा शहरों में डीजल की होम डिलिवरी शुरू की है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि सरकार पेट्रोल, सीएनजी और एलएनजी की घर-घर डिलीवरी शुरू करना चाहती है, जैसा कि मोबाइल डिस्पेंसर की ओर से डीजल के लिए किया जा रहा है.

प्रधान ने भारत की लंबी दूरी तय करने वाली पहली CNG बस लॉन्च किये जाने के मौके पर कहा कि केंद्र सरकार गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने और इसका इन्फ्रास्ट्रचर डेवलप करने पर फोकस कर रही है. बता दें, कंपोजिट सीएनजी सिलेंडर से लैस ये बसें एक बार पूरी तरह सीएनजी से भर जाने पर करीब 1000 किलोमीटर की लंबी दूरी तय कर सकती हैं.

सिलिंडर फुल होने पर पहुंच जाएंगे दिल्ली से पटना! आ गई भारत की पहली पावरफुल ‘CNG बस’

इन्फ्रा पर 100 अरब डॉलर का निवेश

केंद्र सरकार गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने और इसका इन्फ्रास्ट्रचर डेवलप करने पर फोकस कर रही है. धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि सरकार गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में ऊर्जा से जुड़े इन्फ्रा में 100 अरब डॉलर का निवेश किया जा रहा है.

इंडियन ऑयल ने 2018 शुरू की थी सर्विस

ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल ने घर-घर डीजल डिलीवरी की शुरुआत पिछले साल मार्च में पुणे में शुरू की थी. वहीं, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 2018 में ही मुंबई में फ्यूल की मोबाइल डिलीवरी का एलान किया था.

इंडियन ऑयल ने फ्यूल की होम डिलीवरी के लिए ‘Fuel@Doorstep’ सर्विस शुरू की. इस सर्विस का मकसद लोगों को बिना किसी परेशानी के डीजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी सरकार का बड़ा प्लान, डीजल की तरह CNG, LNG की होगी होम डिलीवरी

Go to Top