मुख्य समाचार:

कोरोना संकट के बीच बड़ा फैसला: नेशनल हाइवे पर शुरू होने जा रही है टोल टैक्स की वसूली, ये है तारीख

NHAI 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा.

April 18, 2020 11:54 AM
modi government big decision in coronavirus crisis national highway authority to begin toll tax collection from 20 aprilNHAI 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा.

कोरोना वायरस महामारी के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा. सरकार के इस आदेश का ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने विरोध किया है. सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली अस्थाई तौर पर रोक दी थी जिससे आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में आसानी हो.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआई को लिखे पत्र में कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सभी ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों को राज्य के भीतर और राज्यों में आवागमन के लिए जो छूट दी गई थी, उसी संबंध में…. एनएचएआई को गृह मंत्रालय के आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए जरुरी कार्रवाई करनी चाहिए… और टोल टैक्स की वसूली 20 अप्रैल, 2020 से की जानी चाहिए.

टोल टैक्स की वसूली से सरकार को राजस्व

एनएचएआई के एक पत्र का उत्तर देते हुए, मंत्रालय ने कहा कि एनएचएआई ने 11 और 14 अप्रैल की अपनी चिट्ठियों में टोल टैक्स वसूली शुरू करने की वजह बताते हुए कहा था कि गृह मंत्रालय ने व्यावसायिक एवं निजी प्रतिष्ठानों और विनिर्माण गतिविधियों के साथ कई कार्यों को 20 अप्रैल से अनुमति दे दी है. पत्र में लिखा है कि एनएचएआई ने कहा है कि टोल टैक्स की वसूली से सरकार को राजस्व मिलता है और इससे एनएचएआई को भी धन लाभ होता है.

COVID-19 Latest News Updates: देश में कोरोना के मामले 14,000 के पार; अब तक 480 की मौत, 1992 मरीज हुए स्वस्थ

ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री ने किया विरोध

ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री से जुड़े ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सरकार के इस कदम का विरोध करते हुए कहा है कि यह बहुत ही गलत है. सरकार चाहती है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अबाध जारी रहे, और हमारा समुदाय तमाम बाधाओं के बावजूद ऐसा कर रहा है. एआईएमटीसी के तहत करीब 95 लाख ट्रक और परिवहन प्रतिष्ठान आते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना संकट के बीच बड़ा फैसला: नेशनल हाइवे पर शुरू होने जा रही है टोल टैक्स की वसूली, ये है तारीख
Tags:NHAI

Go to Top