मुख्य समाचार:

विवाद से विश्वास विधेयक 2020 में होगा बदलाव, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 में बदलाव करने को मंजूरी दे दी.

February 13, 2020 12:06 AM
modi cabinet approves changes in vivaad se vishwaas bill 2020केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 में बदलाव करने को मंजूरी दे दी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 में बदलाव करने को मंजूरी दे दी. इस बदलाव का उद्देश्य विधेयक का दायरा बढ़ाकर उन मुकदमों को शामिल करना है जो विभिन्न कर्ज वसूली न्यायाधिकरणों (डीआरटी) में लंबित हैं. प्रत्यक्ष कर से जुड़े कानूनी विवादों में कमी लाने के इरादे से यह विधेयक इस महीने की शुरूआत में लोकसभा में पेश किया गया. इसमें आयुक्त (अपील) स्तर पर, आयकर अपीलीय न्यायाधिकरणों (आईटीएटी), उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में लंबित कर विवादों को शामिल करने का प्रस्ताव है.

9 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर मामले लंबित

मंत्रिमंडल की बैठक में किये गये फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि डीआरटी में लंबित मामलों को भी अब इसमें शामिल करने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि विभिन्न प्राधिकरणों और न्यायालयों में 9 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर मामले लंबित हैं.

मंत्री ने उम्मीद जताई कि लोग योजना का फायदा उठाएंगे और 31 मार्च 2020 से पहले कर विवाद का समाधान करेंगे. ऐसा नहीं होने पर उन्हें अगले वित्त वर्ष में विवादों के निपटान के लिये 10 फीसदी अतिरिक्त भुगतान करना होगा.

तीन साधारण बीमा कंपनियों में पूंजी डाले जाने को भी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन साधारण बीमा कंपनियों में 2,500 करोड़ रुपये की पूंजी डाले जाने को भी मंजूरी दी गई. ये तीन कंपनियां- नेशनल इंश्यारेंस कंपनी लि., ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी हैं. तीन सरकारी साधारण बीमा कंपनियों में डाले जाएंगे 2,500 करोड़ रु, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. विवाद से विश्वास विधेयक 2020 में होगा बदलाव, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

Go to Top