भारत ने रूस के साथ पूरी की S400 मिसाइल सिस्टम डील, दोनों देशों में 8 समझौतों पर हुए दस्तखत

आज पीएम मोदी और पुतिन के बीच आॅफिशियल वार्ता के बाद कई अहम समझौतों पर मुहर लग सकती है। इसमें 500 करोड़ डॉलर की S-400 एयर डिफेंस सिस्टम जैसी अहम डील भी शामिल है.

india, russia, putin, modi, bilateral talk, defence deal, space, nuclear deal, airforce
आज पीएम मोदी और पुतिन के बीच आॅफिशियल वार्ता के बाद कई अहम समझौतों पर मुहर लग सकती है। इसमें 500 करोड़ डॉलर की S-400 एयर डिफेंस सिस्टम जैसी अहम डील भी शामिल है.

भारत ने अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रम्प की चेतावनी के बाद भी रूस के साथ अहम S-400 एयर डिफेंस सिस्टम डील फाइनल कर दी है.  भारत ने डील पर साइन कर दिया है. बता दें कि अमेरिका की ओर से चेतावनी के रूप में यह कहा गया था कि अगर भारत यह डील करता है तो उसे अमेरिका के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके अलावा भी आज पीएम मोदी और पुतिन के बीच आॅफिशियल वार्ता के बाद दोनों देशें के बीच डिफेंस, न्यूक्लियर एनर्जी, स्पेस और इकोनॉमी के क्षेत्र में 8 अहम करार हुए हैं. भारत और रूस के बीच अंतरिक्ष में सहयोग को लेकर समझौता हुआ है. साइबेरिया के शहर नोवोसबिरस्क में भारत मॉनिटरिंग स्टेशन बनाएगा. दोनों नेताओं ने साझा बयान में इसकी जानकारी दी है.

अहम है S-400 एयर डिफेंस सिस्टम

भारत और रूस के बीच ‘‘एस-400 ट्राइअम्फ’’ मिसाइल डील सबसे अहम मानी जा रही है. यह डील 5 बिलियन डॉलर यानी 500 करोड़ डॉलर की होगी. माना जा रहा है कि यह मिसाइल सिस्टम 2020 तक डिलिवर होने लगेगा. इस मिसाइल सिस्टम से लैस होने के बाद भारतीय एयरफोर्स को मजबूती मिलेगी. यह डिफेंस सिस्टम पड़ोसी चीन के पास है और उसने यह रूस से ही खरीदा है. S-400 एयर डिफेंस सिस्टम में 400 किलोमीटर की दूरी तक मौजूद किसी भी मिसाइल, फाइटर जेट या ड्रोन को तबाह करने की क्षमता है. यह जमीन से हवा में मार करता है.

इन बातों पर हुई डील

-ISRO और रूस की फेडरल स्पेस एजेंसी ‘रोस्कोमोस’ के बीच स्पेसफाइट कार्यक्रम के क्षेत्र में संयुक्त गतिविधियों पर डील

-भारतीय और रूसी रेलवे के बीच सहयोग के लिए डील

-परमाणु क्षेत्र में सहयोग क्षेत्रों के प्राथमिकता और इम्प्लीमेंटेशन के लिए बनेगा एक्शन प्लान

-परिवहन शिक्षा के विकास सहयोग में रूसी परिवहन मंत्रालय और भारतीय रेलवे के बीच समझौता

-माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइज के क्षेत्र में सहयोग पर भारत के नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कारपोरेशन (NSIC) और रूसी स्मॉल और मीडियम बिजनेस कारपोरेशन (RSMB) के बीच डील

-रूसी डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और पीजेएससी फोसाग्रो (PhosAgro) और इंडियन पोटाश लिमिटेड (IPL) के बीच फ़र्टिलाइजर्स क्षेत्र में कॉरपोरेशन अग्रीमेंट

-2019-2023 के दौरान विदेश मामलों और MEA मंत्रालय के बीच प्रोटोकॉल कंसल्टेशन

-रूस के इकॉनोमिक डेवलपमेंट मंत्रालय और भारत के नीति आयोग के बीच डील

क्या कहा दोनों नेताओं ने

पुतिन ने कहा कि उन्होंने सीरिया के हालात को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी है. ईरान से तेल खरीदने को लेकर अमेरिकी प्रतिबंधों पर भी बात की है. पुतिन ने कहा कि दोनों देशों ने लक्ष्य रखा है कि 2025 भारत और रूस के बीच 30 बिलियन डॉलर तक व्यापारिक संबंध होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि मानव संसाधन से लेकर नेचरल रिसोर्स तक, व्यापार से लेकर निवेश तक, नाभिकीय ऊर्जा के शान्तिपूर्ण सहयोग से लेकर सौर ऊर्जा तक, टेक्नोलॉजी से टाइगर कन्जर्वेशन तक, सागर से अंतरिक्ष तक भारत और रूस के सम्बन्धों का और भी विस्तार होगा.

इन मसलों पर भी चर्चा

दोनों देशों के बीच रूबल रुपया डील, हाइ स्पीड रशियन ट्रेन, टैंक रिकवरी वीइकल, रोड बिल्डिंग इन इंडिया, ऑपरेशन ऑन रेलवे, सर्फेस रेलवे ऐंड मेट्रो रेल पर भी बात हुई. दोनों देशों ने आतंकवाद, अफगानिस्तान ऐंड इंडो पेसेफिक इवेंट, क्लाइमेट चेंज के साथ एससीओ, ब्रिक्स, जी20, और असियान जैसे संगठनों को लेकर भी चर्चा की.

क्यों US की है S-400 डील पर नजर

एस-400 मिसाइल सिस्टम पर डील पूरी होने से रूस से हथियारों की खरीद पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन हो सकता है. हालांकि भारत ने पहले ही संकेत दिए थे कि अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद वह करार की दिशा में आगे बढ़ेगा. जिसके बाद आज करार पूरा कर लिया गया. भारत अपनी वायु सेना को मजबूत करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली खरीदना चाहता है, खासतौर पर लगभग 4000 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा के लिए. बता दें कि रूस भारत के प्रमुख हथियार आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News