मुख्य समाचार:
  1. 2019 से चीन को रॉ चीनी एक्सपोर्ट करेगा भारत: कॉमर्स मिनिस्ट्री

2019 से चीन को रॉ चीनी एक्सपोर्ट करेगा भारत: कॉमर्स मिनिस्ट्री

कॉमर्स मिनिस्ट्री ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत अगले साल की शुरुआत से चीन को रॉ चीनी का निर्यात शुरू कर देगा.

November 8, 2018 8:24 PM
Commerce ministry, Ministry of Commerce, export, sugar export, sugar export to china, china import sugar from india, india will export sugar to china, financial express hindiकॉमर्स मिनिस्ट्री ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत अगले साल की शुरुआत से चीन को रॉ चीनी का निर्यात शुरू कर देगा. (Photo source- Reuters)

कॉमर्स मिनिस्ट्री ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत अगले साल की शुरुआत से चीन को रॉ चीनी का निर्यात शुरू कर देगा. इस कदम से पड़ोसी देश के साथ बढ़ते व्यापार घाटे को पाटने में मदद मिलेगी.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारतीय चीनी मिल संघ (ISMA) और चीन सरकार की सार्वजनिक उपक्रम कंपनी, कॉफको के बीच 15,000 टन रॉ चीनी के निर्यात के लिए एक अनुबंध किया गया है.” ये बताया गया है कि भारत की अगले वर्ष के आरंभ से चीन को 20 लाख टन रॉ चीनी का निर्यात करने की योजना है.

मंत्रालय ने कहा, “गैर-बासमती चावल के बाद रॉ चीनी दूसरा ऐसा उत्पाद है जिसका आयात चीन, भारत से करेगा. ये चीन के साथ 60 अरब डॉलर के व्यापार घाटे को कम करने के लिए उठाया गया कदम है.”

भारत ने वर्ष 2017-18 में चीन को 33 अरब अमेरिकी डॉलर का निर्यात किया था, जबकि उसने 76.2 अरब अमेरिकी डॉलर का आयात किया था. भारत वर्ष 2018 में 3.2 करोड़ टन चीनी उत्पादन के साथ दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश बन गया.

मंत्रालय ने कहा, “भारतीय चीनी उच्च गुणवत्ता की है और कटाई से पेराई तक के काम में न्यूनतम समय लगने के कारण डेक्सट्रान मुक्त है. भारत चीन के लिए भारी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाली चीनी के नियमित और भरोसेमंद निर्यातक बनने की स्थिति में है.”

Go to Top