सर्वाधिक पढ़ी गईं

बाजार में आया गाय के गोबर से बना ‘खादी प्राकृतिक पेंट’, जानिए इसकी कीमत और 8 फायदे

देश के बाजार में अब गोबर से बना प्राकृतिक पेंट आ गया है.

Updated: Jan 12, 2021 5:43 PM
minister nitin gadkari launches khadi prakritik paint made of cow dung with cheap price know its benefits and other detailsकेंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को इस नए इनोवेटिव पेंट को लॉन्च किया है, जिसका नाम खादी प्राकृतिक पेंट है.

देश के बाजार में अब गोबर से बना प्राकृतिक पेंट आ गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को इस नए इनोवेटिव पेंट को लॉन्च किया है, जिसका नाम खादी प्राकृतिक पेंट है. यह भारत में गोबर से बना पहला पेंट है और इसे खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) ने विकसित किया है. इस गोबर ने बने पेंट की खास बातों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल होना शामिल है. सरकार ने बयान में बताया कि यह किफायती और किसी तरह की गंध से मुक्त है. और इसे भारतीय मानक ब्यूरो ने प्रमाणित किया है.

बाजार में उपलब्ध पेंट से कम कीमत

सरकार ने पेंट के कुल आठ फायदों के बारे में बताया है. यह पेंट एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, इको फ्रेंडली और नेचुरल थर्मल इंसूलेटर है. इसके साथ पेंट की खासियत में इसका किफायती, गंध न होना, नॉन-टॉक्सिक और हैवी मैटल नहीं रहना शामिल है. खादी प्राकृतिक पेंट दो तरीकों में उपलब्ध है- डिस्टैम्पर पेंट और इमलशन पेंट. कीमत की बात करें, तो डिस्टैम्पर पेंट की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर और इमलशन पेंट की कीमत 225 रुपये प्रति लीटर है. गडकरी ने लॉन्च पर बताया कि यह कीमत बड़ी पेंट कंपनियों द्वारा ली जाने वाली कीमतों के मुकाबले आधी से भी कम हैं.

भारत बायोटेक को मिला Covaxin की 55 लाख डोज का ऑर्डर, सरकार को फ्री में देगी 16.50 लाख डोज

किसानों और गोशालाओं की आय बढ़ेगी

सरकार ने बयान में बताया कि इस प्रोजेक्ट का कॉन्सेप्ट KVIC के चेयरमैन द्वारा मार्च 2020 में तैयार किया गया था. इसे बाद में जयपुर के Kumarappa नेशनल होममेड पेपर इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है. पेंट में किसी भी तरह की भारी धातु मौजूद नहीं है जैसे लीड, मर्करी, क्रोमोनियम, आर्सेनिक, कैडमियम आदि. यह लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगा और स्थानीय नैकरी के अवसर पैदा होंगे. इस तकनीक से इको-फ्रेंडली उत्पादों के लिए गोबर की कच्चा माल के तौर पर खपत बढ़ेगी. इससे किसानों और गोशालाओं को अतिरिक्त राजस्व भी मिलेगा.

लॉन्च पर मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह कदम प्रधानमंत्री के किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में है. उन्होंने कहा कि यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर करने का हिस्सा है, जिससे शहरों से ग्रामीण इलाकों में प्रवास शुरू हो सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बाजार में आया गाय के गोबर से बना ‘खादी प्राकृतिक पेंट’, जानिए इसकी कीमत और 8 फायदे

Go to Top