मुख्य समाचार:

केजरीवाल सरकार की फ्री यात्रा स्कीम से ‘मेट्रोमैन’ नाखुश, PM मोदी को लिखा लेटर

दिल्ली मेट्रो के पहले प्रबंध निदेशक (MD) ई श्रीधरन ने मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा देने की केजरीवाल सरकार की पहल को मेट्रो के लिए नुकसानदायक बताया है.

June 14, 2019 3:53 PM
delhi metro, dmrc, delhi metro free travel, dmrc free for woman, metroman, metroman shridharan, metroman view on delhi metro free women travel, दिल्ली मेट्रो, दिल्ली मेट्रो मुफ्त यात्रा,श्रीधरन ने दलील दी कि सब्सिडी देने की परम्परा से मेट्रो प्रबंधन द्वारा विदेशी एजेंसियों से लिया गया कर्ज चुकता करना मुश्किल होगा.

दिल्ली मेट्रो के पहले प्रबंध निदेशक (MD) ई श्रीधरन ने मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा देने की केजरीवाल सरकार की पहल को मेट्रो के लिए नुकसानदायक बताया है. उन्होंने इसकी जगह सब्सिडी की राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में जमा करने का सुझाव दिया है. ‘मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर श्रीधरन ने 10 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर नाखुशी जतायी है. सूत्रों के अनुसार श्रीधरन ने पत्र में कहा है कि अगर सरकार वास्तव में किसी को मुफ्त यात्रा सुविधा देने के लिए कोई उपाय करना चाहती है तो इसके लिए मेट्रो की मौजूदा प्रणाली में कोई बदलाव करने की जगह लाभार्थी को लाभ राशि सीधे उसके बैंक खाते में देना (DBT) बेहतर उपाय होगा.

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी ने भी टिकट लेकर किया था सफर

मेट्रोमैन ने कहा ‘‘मेट्रो के व्यवस्थित तंत्र को बनाए रखने के लिए 2002 में मेट्रो सेवा शुरू होने के समय ही हमने किसी तरह की सब्सिडी नहीं देने का सैद्धांतिक फैसला किया था और तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी इसकी प्रशंसा की थी. इतना ही नहीं अटल जी ने भी उद्घाटन के समय खुद टिकट खरीदकर मेट्रो यात्रा कर इस बात का संदेश दिया था कि मेट्रो सेवा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है.’’

दिल्ली मेट्रो में मुफ्त यात्रा शुरू हुई तो अन्य शहरों में भी मांग

श्रीधरन ने दलील दी कि सब्सिडी देने की परम्परा से मेट्रो प्रबंधन द्वारा विदेशी एजेंसियों से लिया गया कर्ज चुकता करना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की इस प्रतिबद्धता का पालन देश के अन्य शहरों की मेट्रो सेवा द्वारा भी किया जा रहा है. अगर दिल्ली में मुफ्त यात्रा सेवा शुरू होगी तो ऐसी मांग अन्य शहरों में भी उठेगी. श्रीधरन ने सुझाव दिया कि सरकार अगर चाहे तो अन्य सरकारी योजनाओं की तरह इस सब्सिडी को भी डीबीटी पद्धति से लाभार्थी के खाते में सीधे पहुंचाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. केजरीवाल सरकार की फ्री यात्रा स्कीम से ‘मेट्रोमैन’ नाखुश, PM मोदी को लिखा लेटर

Go to Top