मुख्य समाचार:

Delhi Metro: 1 सितंबर से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो की सर्विस, स्कूल खोलने पर क्या है प्लान?

Unlock- 4: 1 सितंबर से 'Unlock 4' की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

August 24, 2020 7:07 PM
Metro train services may resume from Sept 1देश में लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

Delhi Metro Services: दिल्ली में मेट्रो ट्रेन की सर्विस 1 सितंबर से शुरू हो सकती है. हालांकि, स्कूल और कॉलेज खोलने की अभी कोई संभावना नहीं है. सोमवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी. देश में 1 सितंबर से’अनलॉक 4′ की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पीटीआई के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में अभी तक बार खोलने की अनुमति नहीं मिली है. लेकिन, काउंटर पर शराब बेचने की मंजूरी मिल सकती है.

एक अधिकारी ने बताया कि जब अनलॉक- 4 फेज शुरू होगा, तब मेट्रो रेल सेवाएं 1 सितंबर से शुरू हो सकती हैं. देश में लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थीं. यानी, मार्च से मेट्रो बंद हैं. अब माना जा रहा है इसे शुरू किया जा सकता है. हालांकि, अधिकारी ने बताया कि अभी स्कूल और कॉलेज नहीं खोले जाएंगे.

अभी तक देश में 31 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि 23 लाख से अधिक मरीज रिकवर हो चुके हैं. देश में कोरोना से रिकवरी रेट 75 फीसदी हो चुका है.

Covid-19 Vaccine Updates: चीन में 22 जुलाई से लगाई जा रही है कोरोनावायरस वैक्सीन- रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीन पर टिकी है नजर

कोरोना महामारी के इस दौर में देश—दुनिया की नजर कोरोनावायरस वैक्सीन पर टिकी है. भारत में भी तीन वैक्सीन का अलग—अलग फेज में ट्रॉयल चल रहा है. इससे पहले रविवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को साल के अंत तक वैक्सीन मिल जाएगी. दो स्वदेशी वैक्सीन समेत तीन कोविड19 वैक्सीन कैंडिडेट्स देश में विकसित हो रही हैं और अलग-अलग चरणों में हैं.

ICMR के ​महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव के मुताबिक, भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला की स्वदेशी वैक्सीन के पहले चरण के ह्यूमन ट्रायल्स पूरे हो चुके हैं. अब ये दूसरे चरण में प्रवेश करेंगी. वहीं AstraZeneca-Oxford वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग में साझेदार सीरम इंस्टीट्यूट को देश में वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल्स की अनुमति मिल गई है, जो कि अगले सप्ताह से शुरू होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi Metro: 1 सितंबर से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो की सर्विस, स्कूल खोलने पर क्या है प्लान?

Go to Top