मुख्य समाचार:

UBI, PNB और OBC को मर्जर के बाद मिल सकता है नया नाम, अगले साल 1 अप्रैल से ऑपरेशन शुरू

विलय की गई इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है.

September 14, 2019 11:36 PM
PNB board approves merger, OBC, united bank of india, bank merger plan, recapitalisation, पीएनबी, मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी, Bank Strike, bank merger, bank customers alert, bank unions plan to protest against merger, bank consolidationविलय की गई इकाई में कर्मचारियों की कोई छंटनी नहीं होगी.

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय की गई इकाइयां अगले साल एक अप्रैल से ऑपरेशन में आएंगी. एक टॉप अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी है. विलय की गई इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है. यह भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा और जिसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा. यूबीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशोक कुमार प्रधान ने कहा, ‘‘विलय प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा और नई इकाई एक अप्रैल 2020 से काम करना शुरू कर देगी.’’

कर्मचारियों की छंटनी से इनकार

इन तीन बैंकों ने यहां एक ग्राहक बैठक की, जिसमें पंजाब नेशनल बैंक के महाप्रबंधक चंदर खुराना तथा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के महाप्रबंधक बिनय कुमार गुप्ता ने भाग लिया. बैंकों ने कहा कि विलय की गई इकाई में कर्मचारियों की कोई छंटनी नहीं होगी. उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) लाने की बात से भी इनकार किया है.

बैंक कर्मचारियों का विरोध

विलय की खबर के बाद कई बैंक कर्मचारी इसके विरोध में हैं. यहां तक की बैंक कर्मचारी अपना विरोध जताने के लिए हड़ताल पर भी जाने का निर्णय लिया है. बैंक कर्मचारियों की 4 यूनियनों ने पब्लिक सेक्टर के 10 बैंकों के मर्जर की घोषणा के विरोध में 25 सितंबर की मिडनाइट से 2 दिन की हड़ताल बुलाई है. साथ ही बैंक यूनियनों ने बैंकों के एकीकरण की इस योजना के खिलाफ नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी धमकी दी है. वहीं, कर्मचारी यूनियनें बैंक कर्मियों के वेतन संशोधन की प्रक्रिया तेज करने और पांच दिन के सप्ताह की भी मांग कर रही हैं.

10 राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय

सरकार ने 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है. इसके तहत यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा. इसके बाद अस्तित्व में आने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा. इसी तरह सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा. इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया जाना है. आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक आफ इंडिया में मिलाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. UBI, PNB और OBC को मर्जर के बाद मिल सकता है नया नाम, अगले साल 1 अप्रैल से ऑपरेशन शुरू

Go to Top