सर्वाधिक पढ़ी गईं

FY21 में कब होंगी MPC की मीटिंग? RBI ने जारी की तारीख

वित्त वर्ष 2020-21 में मौद्रिक नीति समिति की पांच बैठकें होंगी.

Updated: Apr 21, 2020 11:13 AM
Meeting Schedule of the Monetary Policy Committee for financial year 2020-2021, RBIImage: Reuters

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान होने वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठकों की समयसारिणी सोमवार को जारी कर दी. इसके मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में मौद्रिक नीति समिति की पांच बैठकें होंगी. रिजर्व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने इस बारे में विज्ञप्ति जारी की है.

इस विज्ञप्ति के अनुसार मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक तीन से पांच जून 2020 को होगी. दूसरी बैठक चार से छह अगस्त, तीसरी बैठक 29, सितंबर और एक अक्टूबर को, चौथी बैठक दो से चार दिसंबर 2020 को और पांचवीं बैठक तीन से पांच फरवरी 2021 को तय की गई है.

साल में कम से कम 4 मीटिंग जरूरी

बयान में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 45ZI (1) और (2) के मुताबिक रिजर्व बैंक को एक साल में मौद्रिक नीति समिति की कम से कम चार बैठकें करने की आवश्यकता है. इस दौरान वर्ष की पहली बैठक से कम से कम एक सप्ताह पहले उस साल की बैठकों का पूरा कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया जाना चाहिए.

घर से काम कर रहे हैं? थकान से बचने व हेल्दी रहने के लिए ये न्यूट्रिशन टिप्स रखें याद

कोरोना के चलते मार्च में ही हो गई अप्रैल की बैठक

MPC की अप्रैल के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक कोरोना वायरस से पैदा हुए हालातों के कारण अर्थव्यवस्था को होने वाले खतरे को देखते हुए मार्च में ही कर दी गई थी. इस बैठक में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बड़ी कटौती की. इसके बाद रेपो रेट घटकर 4.4 फीसदी रह गई है. इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट भी 0.90 फीसदी घटकर 4 फीसदी पर आ गई. कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में भी एक फीसदी की कटौती की गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. FY21 में कब होंगी MPC की मीटिंग? RBI ने जारी की तारीख

Go to Top