मुख्य समाचार:

अलर्ट! पासपोर्ट बनवाने के नाम पर कहीं हो न जाए फ्रॉड, फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

Passport Precautions: अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए.

July 17, 2019 1:58 PM
Alert on Fake Websites related to Passport ServicesImage: PTI

Passport Fake Websites Alert: अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए. इस वक्त कई ऐसी फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप चल रहे हैं, जो भारतीय पासपोर्ट बनवाने और इससे जुड़ी सेवाएं देने का दावा कर रहे हैं. भारत में पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देने का अधिकार रखने वाले ‘पासपोर्ट सेवा’ की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में एक नोटिफिकेशन शो हो रहा है.

इस नोटिफिकेशन में लोगों को फर्जी वेबसाइट्स से बचने की सलाह दी गई है. कहा गया है कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि ऐसी कई फ्रॉड वेबसाइट और मोबाइल ऐप सक्रिय हैं, जो पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देने का दावा कर रहे हैं. ये आवेदनकर्ताओं से पासपोर्ट का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने और अपॉइंटमेंट शिड्यूल करने के लिए लोगों से न केवल मोटा चार्ज वसूल रहे हैं बल्कि उनका डाटा भी इकट्ठा कर रहे हैं.

ये हैं कुछ फर्जी वेबसाइट

नोटिफिकेशन में आगे कहा जा रहा है कि इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट *.org, *.in, *.com डोमेन से रजिस्टर्ड हैं, जैसे www.indiapassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org और ऐसी ही दिखने वाली कई अन्य वेबसाइट.

नोटिफिकेशन में लोगों को सलाह दी गई है कि भारतीय पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त और संबंधित सेवाएं लेते वक्त उल्लिखित फर्जी वेबसाइट पर न जाएं. न ही पासपोर्ट सेवाओं से जुड़ा कोई पेमेंट करें.

क्या है आधिकारिक वेबसाइट और ऐप

आगे कहा गया है कि पासपोर्ट बनवाने या इससे जुड़ी सेवाओं के लिए विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है. इसके अलावा कोई अन्य वेबसाइट नहीं है. वहीं आधिकारिक मोबाइल ऐप mPassport है. इसे एंड्रॉयड फोन्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अलर्ट! पासपोर्ट बनवाने के नाम पर कहीं हो न जाए फ्रॉड, फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

Go to Top