सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: कार में अकेले हैं तो भी लगाना होगा मास्क, नहीं तो कटेगा चालान; दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश

पिछले साल 2020 के मुकाबले इस साल कोरोना अधिक तेजी से फैल रहा है और इस बार कम उम्र के लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं.

April 7, 2021 3:13 PM
Against this backdrop, the knotty question is: How will the courts look at removing masks to consume contraband substances in a car?Against this backdrop, the knotty question is: How will the courts look at removing masks to consume contraband substances in a car?

अगर आप दिल्ली में अपनी कार में अकेले सफर कर रहे हैं तो भी आपको मास्क लगाना अनिवार्य होगा. दिल्ली हाईकोर्ट ने इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि अगर कोई शख्स अपनी कार में अकेले ही सफर कर रहा है तो भी उसे मास्क लगाना अनिवार्य होगा. हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है. कोर्ट ने कार में अकेले सफर करने के दौरान भी इसे पब्लिक प्लेस बताया. कुछ महीने पहले जनवरी 2021 में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा दायर किया था कि ड्राइविंग के दौरान मास्क पहनने को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया है.

मास्क एक सुरक्षा कवच

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जो गाइडलाइंस जारी किए हैं, उसमें मास्क पहनना भी है. मास्क न पहनने पर कई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने जुर्माने का भी प्रावधान किया है. हालांकि दिल्ली में कार के अंदर अकेले होने पर मास्क न पहनने पर कई लोगों का चालान किया गया तो इसे लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में चार याचिकाएं दायर हुईं. इस मसले पर केंद्र सरकार ने जनवरी 2021 में दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा कि उसने कार में मास्क पहनने को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किए हैं. हालांकि आज दिल्ली हाईकोर्ट ने कार में मास्क न पहनने पर चालान को चुनौती देने वाली याचिकाओं स्पष्ट कर दिया कि कार में अगर अकेले चल रहे हैं तो भी वह पब्लिक प्लेस है. हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है.

पिछले साल के मुकाबले 2021 में तेजी से फैल रहा कोरोना

दिल्ली स्थित लोक नायक हॉस्पिटल के एमडी डॉ सुरेश कुमार के मुताबिक पिछले साल 2020 के मुकाबले इस साल कोरोना अधिक तेजी से फैल रहा है. पिछले हफ्ते लोक नायक हॉस्पिटल में 20 रोगों भर्ती किए गए थे और आज 7 अप्रैल को हॉस्पिटल में कोरोना के 170 मरीज भर्ती हैं. बेड की मांग बढ़ रही है. सुरेश कुमार के मुताबिक पहले अधिकतर अधिक उम्र के लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे थे लेकिन अब अधिकतर कोरोना संक्रमित युवा, बच्चे और गर्भवती महिलाएं हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19: कार में अकेले हैं तो भी लगाना होगा मास्क, नहीं तो कटेगा चालान; दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश

Go to Top