सर्वाधिक पढ़ी गईं

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन तो यूपी, दिल्ली जैसे कुछ प्रदेशों ने दी राहत; जानिए कहां कितनी है पाबंदी

Covid-19 Lockdown Update: डेली केसेज में गिरावट के चलते कुछ राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई है, वहीं कुछ राज्यों में इसे अगले कुछ दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है.

Updated: May 31, 2021 4:11 PM
Many states extend lockdown some announce relaxations know here in details

Covid-19 Lockdown Restrictions: कोरोना महामारी की दूसरी लहर अधिक खतरनाक साबित हो रही है और एक दिन में 4 लाख से अधिक डेली केसेज सामने आने लगे. हालांकि धीरे-धीरे डेली केसेज में गिरावट आई और अब 1.65 लाख के करीब डेली केसेज सामने आ रहे हैं. रविवार को कुछ राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दी है, वहीं कुछ राज्यों ने इसे कुछ दिनों के लिए बढ़ा दिया है. केरल, महाराष्ट्र, तमिलानाडु और गोवा समेत कुछ राज्यों ने रिस्ट्रिक्शंस बढ़ा दिए हैं जबकि दिल्ली, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश ने रिस्ट्रिक्शंस में कुछ ढील दी है. नीचे कुछ राज्य सरकारों द्वारा संशोधित कोविड गाइडलाइंस की जानकारी दी जा रही है.

महीने के आखिरी दिन भी महंगा हुआ तेल, मई में अब तक 16 बार बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के भाव

राज्यवार रिस्ट्रिक्शंस की स्थिति

  • महाराष्ट्र: रविवार को महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन जैसी सख्ती को 15 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसके अलावा यह भी कहा कि इस सख्ती से राहत देने का फैसला Covid-19 पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा. राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक जिन म्यूनिसपिल कॉरपोरेशंस या जिलों के क्षेत्रों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से कम है और जहां पर अकुपाइड ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता 40 फीसदी से कम होगी, वहां सभी एस्टैब्लिशमेंट्स/शॉप्स को सुबह 7 बजे से 11 बजे से बढ़ाकर सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहने की मंजूरी होगी.

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता पर तय होगा सख्ती का लेवल

  • उत्तर प्रदेश: राज्य सरकार ने प्रदेश के उन 55 जिलों में रिस्ट्रिक्शंस में ढील देने का एलान किया है जहां 600 से कम एक्टिव केसेज हैं. हालांकि वीकेंड कर्फ्यू और नाईट कर्फ्यू प्रदेश भर में जारी रहेगा. लखनऊ समेत 20 जिलों में सख्ती रहेगी. नए रेगुलेशंस मंगलवार की सुबह 7 बजे से प्रभावी हो जाएंगे. प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक 600 से कम सक्रिय मामले वाले जिलों में कंटेनमेंट जोन्स के बाहर मार्केट्स और शॉप्स सोमवार से शुक्रवार तक खुल सकेंगे.
  • जम्मू एंड कश्मीर: इस पूरे यूनियन टेरीटरी को कोविड कंटेनमेंट के लिए रेड या ऑरेंज जोन में कैटेगराइज्ड किया गया है. जम्मू एंड कश्मीर एडमिनिस्ट्रेशन ने रविवार को लॉकडाउन गाइडलाइंस में ढील दी और सोमवार से कई गतिविधियों को मंजूरी दे दी गई. नाई की दुकान, सैलून्स और लिक्वर शॉप्स शनिवार और रविवार को छोड़कर हफ्ते में तीन दिन खुल सकेंगे. सभी प्रकार के स्टैंडएलोन शॉप्स, आउटडोर बाजार और शॉपिंग कांप्लैक्स शनिवार और रविवार को छोड़कर एक-एक दिन के अंतराल पर रोटेशन सिस्टम के आधार पर खुल सकेंगे.
  • तेलंगाना: स्टेट कैबिनेट ने लॉकडाउन को सोमवार से लेकर अगले 10 दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया है. सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) द्वारा जारी बयान के मुताबिक हर दिन सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक लॉकडाउन में थोड़ी ढील रहेगी.
  • ओडिशा: मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा ने जानकारी दी कि राज्य में लॉकडाउन को अगले 16 दिनों के लिए यानी 17 जून तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान लोगों की आवाजाही पर ही प्रतिबंध रहेगा और सामानों की आवाजाही जारी रहेगी.
  • हरियाणा: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. हालांकि शॉपिंग मॉल्स और दुकानों के लिए कुछ राहत भी दी गई है जबकि स्कूल, कॉलेजेज व आईटीआई बंद रहेंगे.
  • सिक्किम: राज्य सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में केसेज में बढ़ोतरी के चलते अगले एक हफ्ते यानी 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है.
  • बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में 8 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है. हालांकि कारोबारी गतिविधियों को इससे कुछ ढील दी गई है.
  • दिल्ली: आज 31 मई से दिल्ली में अनलॉक शुरू हो रहा है. दिल्ली सरकार के मुताबिक 7 जून की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, प्रोडक्शन यूनिट और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर जाने की मंजूरी रहेगी.
    (सोर्स-न्यूज एजेंसी पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन तो यूपी, दिल्ली जैसे कुछ प्रदेशों ने दी राहत; जानिए कहां कितनी है पाबंदी

Go to Top