मुख्य समाचार:

भारत में अवैध रूप से बिक रहे हैं 36 ई-सिगरेट ब्रांड, दिल्ली-मुंबई सहित कई शहरों में फैला जाल

तमाम उपायों के बाद भी ई-सिगरेट पर रोक नहीं

May 30, 2019 4:02 PM
E-Cigarette, ई-सिगरेट, India, illegally operate, E-Cigarette brand, health ministry, popular in youthतमाम उपायों के बाद भी ई-सिगरेट पर रोक नहीं

भारत में सख्ती के बाद भी कम से कम 36 ई-सिगरेट ब्रांड अवैध रूप में बिक रहे हैं. बता दें कि ई-सिगरेट कंपनियों के भारत में एंट्री रोकने के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रयासों के बावजूद अवैध रूप से ई-सिगरेट बनाने वाली कंपनियां अपना ब्रांड मार्केट में भेज रही हैं. एक हालिया सर्वेक्षण में यह बात निकलकर आई है. 31 मई को विश्व तंबाकू दिवस से पहले जारी यह सर्वेक्षण नयी दिल्ली के गैर लाभकारी संगठन ‘कंज्यूमर वॉयस’ ने किया है.

ई-सिगरेट से जुड़ी धारणा कितनी सही

ई-सिगरेट ऐसी प्रणाली है जिसके जरिए निकोटिन को आकर्षक रूप में पेश किया जाता है. इनकी ब्रांडिंग कम नुकसान पहुंचाने वाले उत्पाद के तौर पर की जाती है, जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि यह सच नहीं है. ‘कंज्यूमर वॉयस’ लोगों से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर सरकार को सलाह देता है.

राष्ट्रीय कानून के दायरे में नहीं

ये उपकरण तंबाकू उत्पादन, वितरण और उपयोग पर मौजूदा राष्ट्रीय कानून के दायरे में नहीं आते. लेकिन स्वास्थ्य के लिए पारंपरिक सिगरेट जितने ही नुकसानदायक होते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ई-सिगरेट कंपनियों के भारत में प्रवेश को रोकने को लेकर वाणिज्य मंत्रालय में कई पत्र लिखे हैं और देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इन उपकरणों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की अपील कर रहे हैं.

कम उम्र के बच्चें में भी प्रचलन

पूर्व के अध्ययनों में पाया गया है कि 10 साल से कम उम्र में ई-सिगरेट का प्रयोग और हुक्का पीना शुरू करने वाले छात्रों की संख्या पिछले 15 साल में 26 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो गई है. हालिया अध्ययन से सामने आया है कि दिल्ली में ई-सिगरेट के आठ ब्रांड आॅनलाइन और दुकानों दोनों जगह पर इनकी बिक्री कर रहे हैं. इसी तरह ये ब्रांड मुंबई, लखनऊ एवं देश के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत में अवैध रूप से बिक रहे हैं 36 ई-सिगरेट ब्रांड, दिल्ली-मुंबई सहित कई शहरों में फैला जाल

Go to Top