सर्वाधिक पढ़ी गईं

मैन्युफैक्चरिंग PMI सितंबर में साढ़े आठ साल के टॉप पर, नए ऑर्डर और प्रोडक्ट में उछाल

देश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सितंबर में लगातार दूसरे महीने सुधार हुआ है.

Updated: Oct 01, 2020 1:12 PM
manufacturing sector activity PMI grows in september for second month in a row good newsदेश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सितंबर में लगातार दूसरे महीने सुधार हुआ है.

देश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सितंबर में लगातार दूसरे महीने सुधार हुआ है. एक मासिक सर्वे के मुताबिक, नए ऑर्डरों और उत्पादन में बढ़ोतरी से सितंबर में विनिर्माण गतिविधियां करीब साढ़े आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं. IHS मार्किट इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) सितंबर में बढ़कर 56.8 पर पहुंच गया. अगस्त में यह 52 पर था. जनवरी 2012 के बाद यह पीएमआई का सबसे ऊंचा स्तर है.

नए ऑर्डर से सुधार

IHS मार्किट की इकनॉमिक्स एसोसिएट निदेशक पोलीअन्ना डे लीमा ने कहा कि भारत की विनिर्माण गतिविधियां सही दिशा में बढ़ रही हैं. सितंबर के पीएमआई आंकड़ों में कई सकारात्मक चीजें हैं. कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद कारखाने पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं और उन्हें नए ऑर्डर मिल रहे हैं. अप्रैल में विनिर्माण पीएमआई नकारात्मक दायरे में चला गया था. इससे पिछले लगातार 32 महीने तक यह सकारात्मक रहा था. पीएमआई के 50 से ऊपर रहने का मतलब है कि गतिविधियों में विस्तार हो रहा है, जबकि 50 से कम संकुचन को दिखाता है.

लीमा ने कहा, कि कुल बिक्री को नए निर्यात ऑर्डरों से भी समर्थन मिला है. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद पहली बार यह स्थिति बनी है. लीमा ने कहा कि लगातार छह महीने तक गिरावट के बाद निर्यात भी सुधरा है. सर्वे में कहा गया है कि ऑर्डरों में सुधार के बावजूद भारत में उत्पादकों ने अपने कर्मचारियों की संख्या में एक और कटौती का संकेत दिया है. कई मामलों में सोशल डिस्टैंसिंग दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिए ऐसा किया जा रहा है. यह लगातार छठा महीना है जबकि रोजगार घटा है.

1 October: आज से लागू हो गए 11 बदलाव, आप पर ऐसे डालेंगे असर

रोजगार अभी भी चिंता की बात

लीमा ने कहा कि जो एक क्षेत्र अभी चिंता पैदा करता है, वह है रोजगार. कुछ कंपनियों को कर्मचारियों की नियुक्ति में दिक्कतें आ रही हैं, जबकि कुछ दूसरी कंपनियों का कहना है कि सामाजिक दूरी के अनुपालन के लिए उन्होंने अपने कर्मचारियों की संख्या को न्यूनतम किया है. सर्वे में कहा गया है कि अगले 12 महीने के दौरान लगभग 33 फीसदी विनिर्माताओं को उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद है. वहीं आठ फीसदी का मानना है कि उत्पादन में कमी आएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मैन्युफैक्चरिंग PMI सितंबर में साढ़े आठ साल के टॉप पर, नए ऑर्डर और प्रोडक्ट में उछाल

Go to Top