सर्वाधिक पढ़ी गईं

मन की बात: PM मोदी की लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील, कारगिल विजय दिवस और ओलंपिक पर भी किया संबोधित

Mann ki Baat updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया.

July 25, 2021 12:48 PM
mann ki baat updates PM narendra modi appeals to people to follow covid-19 protocolsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया. (File Pic)

Mann ki Baat updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया पर हमारी ओलंपिक टीम को सपोर्ट करने के लिए, विक्ट्री पंच कैंपेन शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि आप भी अपनी टीम के साथ विक्ट्री पंच शेयर और भारत के लिए चियर कर सकते हैं. प्रधानमंत्री ने कारगिल विजय दिवस पर भी बात की. उन्होंने कहा कि कल कारगिल विजय दिवस है. कारगिल युद्ध हमारी सेना की वीरता और अनुशासन का प्रतीक है, जिसे पूरी दुनिया ने देखा है. वे चाहते हैं कि लोग कारगिल की कहानी को पढ़ें. उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर कारगिल के बहादुर सैनिकों को नमन करें.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि त्योहारों और खुशी के बीच, यह ध्यान रखें कि अभी कोरोना हमारे बीच से गया नहीं है. उन्होंने कहा कि आपको कोविड से संबंधित प्रोटोकॉल को भूलना नहीं है.

मन की बात भारत के युवाओं के विचारों से प्रेरित: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि MyGov द्वारा हाल की स्टडी में पाया गया है कि मन की बात में संदेश और सुझाव भेजने वाले 75 फीसदी लोगों की उम्र 35 साल से कम है. इसका मतलब है कि मन की बात भारत के युवाओं के विचारों से प्रेरित है. मन की बात एक माध्यम है, जहां सकारात्मकता और संवेदनशीलता है. उन्होंने कहा कि आजकल, मणिपुर के Ukhrul में लोग सेबी की खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं. अब किसान बगीचों में सेब की खेती कर रहे हैं. ये लोग सही ट्रेनिंग के लिए हिमाचल भी गए थे. इनमें से एक टीएस Ringphami यंग हैं. वे पेशे से aeronautical इंजीनियर हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बाद, बेर की खेती बढ़ रही है. उन्होंने त्रिपुरा के Unakoti से आने वाले 32 साल के बिक्रमजीत चकमा का जिक्र किया. मोदी ने कहा कि उन्होंने बेर की खेती शुरू करने के बाद अच्छा मुनाफा कमाया है और लोगों की इसकी खेती के लिए प्रेरित किया है.

Mirabai Chanu wins Silver Medal : टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक, वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने सिल्वर मेडल जीत कर रचा इतिहास

कोविड-19 टीकाकरण पर भी बात

पीएम मोदी ने कोरोना टीरकाकरण का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ के सेक्टर 29 में संजय राणा एक खाने का स्टॉल चलाते हैं और साइकिल पर छोले भठूरे बेचते हैं. उनके स्वादिष्ट छोले भठूरों को मुफ्त में खाने के लिए आपको दिखाना पड़ेगा कि आपने उसी दिन कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है.

पीएम मोदी ने बताया कि इसाक मुंडा ओडिशा के संबलपुर जिले के एक गांव से हैं. इसाक ने एक बार दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम किया, लेकिन अब वे इंटरनेट सेंसेशन बन गए हैं. वे अपने यूट्यूब चैनल के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं. अपनी वीडियो में, वे स्थानीय खाने, पारंपरिक रेसिपी, उनके गांव, लाइफस्टाइल, परिवार और खाने की आदतों को दिखाया है. उनकी यूट्यूबर के तौर पर सफर की शुरुआत मार्च 2020 में हुई थी, जब उन्होंने ओडिशा की पारंपरिक खाने, Pakhala के बारे में वीडियो पोस्ट की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मन की बात: PM मोदी की लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील, कारगिल विजय दिवस और ओलंपिक पर भी किया संबोधित

Go to Top