मुख्य समाचार:

मन की बात: दुश्मनों को हर बार मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, वायुसेना और सशस्त्र बल का काम काबिलेतारीफ- PM

PM ने कहा कि हम शांति में विश्वास रखते हैं लेकिन राष्ट्र की सुरक्षा और संप्रभुता के साथ समझौता नहीं करेंगे.

September 30, 2018 11:58 AM
Mann ki baat by PM narendra modi live updatesपीएम ने आगामी 2 अक्टूबर का भी जिक्र अपने भाषण में किया और महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और देश के प्रति उनके योगदान को भी याद किया.

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 48वीं बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से बात की. पीएम ने मन की बात की शुरुआत पराक्रम पर्व क उल्लेख से की. बता दें कि पराक्रम पर्व 2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के दिन मनाया जाता है.

पीएम ने कहा कि हम शांति में विश्वास रखते हैं लेकिन राष्ट्र की सुरक्षा और संप्रभुता के साथ समझौता नहीं करेंगे. हमारे सैनिक उन सभी को मुंहतोड़ जवाब देंगे, जो हमारे देश के प्रति बुरा सोचते हैं और इसकी शांति भंग करना चाहते हैं. पीएम ने कहा कि हमारे सैनिकों ने पूरे विश्व में शांति फैलाने में भी अहम भूमिका निभाई है.

वायुसेना की तारीफ

इस दौरान पीएम ने भारतीय एयरफोर्स की प्रशंसा करते हुए 8 अक्टूबर को मनाए जाने वाले वायु सेना दिवस का भी उल्लेख किया. 1947 में हुए पाकिस्तान के अप्रत्याशित हमले के दौरान भारतीय वायुसेना ने ही सैनिकों को वक्त पर युद्धस्थल पर पहुंचाया. इसके बाद के युद्धों में भी इसकी भूमिका अहम है. इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं के वक्त राहत कार्यों में भी इन्होंने बढ़—चढ़कर योगदान दिया है. वायुसेना में महिलाओं को पुरुषों के बराबर का हक मिल रहा है. इस सेना में स्त्रियां भी बराबर का शक्ति प्रदर्शन कर रही हैं.

अभिलाष टॉमी का भी किया जिक्र

पीएम ने केवल एक नाव के जरिए विश्व भ्रमण पर निकले नौसैनिक अभिलाष टॉमी का भी जिक्र किया और उनके जज्बे की तारीफ की.

गांधी जी और शास्त्री जी को किया याद

पीएम ने आगामी 2 अक्टूबर का भी जिक्र अपने भाषण में किया और महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और देश के प्रति उनके योगदान को भी याद किया. पीएम ने कहा कि इस बार गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में अगले दो साल तक पूरी दुनिया में हम कई कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मन की बात: दुश्मनों को हर बार मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, वायुसेना और सशस्त्र बल का काम काबिलेतारीफ- PM

Go to Top