मुख्य समाचार:

Mann ki Baat: खिलौनों को लेकर ‘वोकल फॉर लोकल’ का आ गया वक्त- PM Modi

देश की टॉय इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने के लिए देश को कड़ी मेहनत करनी होगी.

Updated: Aug 30, 2020 11:52 AM

Mann ki Baat august 2020 by PM Narendra modi, mann ki baat updates

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर मन की बात रेडियो प्रोग्राम के जरिए देशवासियों से जुड़े. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने बच्चों के लिए देश में बने खिलौनों के व्यवसाय का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक की है लेकिन भारत का हिस्सा उसमें बहुत कम है. देश की टॉय इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने के लिए देश को कड़ी मेहनत करनी होगी. पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स से मिलकर खिलौने बनाने की अपील की. उन्होंने खिलौनों के लिए वोकल फॉर लोकल पर फोकस करने का आग्रह किया.

आज के दौर में कंप्यूटर गेम्स का बड़ा चलन है. लेकिन इनमें जितने भी गेम होते हैं उनकी थीम्स अधिकतर बाहर की होती हैं. हमारे देश में इतने आइडियाज़ और कॉन्सेप्ट हैं. मैं देश के युवा से कहता हूं कि भारत में और भारत के भी गेम्स बनाइए. जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो हमें हर क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाना है.

भारत के इनोवेशन और सॉल्युशन की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है. इस माह की शुरुआत में युवाओं के सामने एक आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा गया था. इसमें आई एंट्रीज में से करीब दो तिहाई एंट्री टीयर 2 व टीयर 3 शहरों से थीं. अलग-अलग कैटेगरी में लगभग 2 दर्जन ऐप्स को अवॉर्ड दिए गए.

सितंबर माह, पोषण माह

पूरे देश में सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा. देश और पोषण का गहरा संबंध है. कहा भी जाता है कि जैसा अन्न, वैसा अन्न. बच्चों को जितना पोषित आहार मिलेगा, उनका शारीरिक व मानसिक विकास भी उतना ही अच्छा होगा. पोषण की दिशा में जन भागीदारी काफी जरूरी है. गांवों में इसे जन भागीदारी से जन आंदोलन बनाया जा रहा है. पोषण माह पर माय जीओवी डॉट इन पर एक कॉम्पिटीशन भी आयोजित किया जाएगा.

शिक्षक दिवस का भी जिक्र

कोरोना ने शिक्षकों के सामने भी चुनौती खड़ी कर दी. लेकिन उन्होंने इसे अवसर में बदल दिया. उन्होंने बदलावों को अपनाते हुए छात्रों को सिखाना जारी रखा. आज छात्र व शिक्षक दोनों मिलकर कुछ न कुछ नया कर रहे हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Mann ki Baat: खिलौनों को लेकर ‘वोकल फॉर लोकल’ का आ गया वक्त- PM Modi

Go to Top