सर्वाधिक पढ़ी गईं

Mann ki Baat में PM मोदी- कृषि सुधारों ने खोले किसानों की तरक्की के नए दरवाजे

यह मन की बात का 71वां एडिशन था.

Updated: Nov 29, 2020 1:52 PM
Mann ki Baat 71st edition, prime minister narendra modi, mann ki baat radio programme, pm modiPrime Minister Narendra Modi

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक बार फिर मन की बात रेडियो प्रोग्राम के जरिए देशवासियों से जुड़े. यह मन की बात का 71वां एडिशन था. अपने संबोधन की शुरुआत पीएम मोदी ने एक खुशखबरी देकर की. पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस भारत आ रही है. यह प्रतिमा लगभग 100 साल पहले 1913 के करीब वाराणसी के एक मंदिर से चुराकर देश से बाहर भेज दी गयी थी.

पीएम ने कहा कि माता अन्नपूर्णा का काशी से बहुत ही विशेष संबंध है, उनकी प्रतिमा का वापस आना हम सभी के लिए सुखद है. हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें अंतर्राष्ट्रीय गिरोहों का शिकार होती रही हैं, अब इन पर सख्ती तो लगाई जा रही है, इनकी वापसी के लिए भारत ने अपने प्रयास भी बढ़ाए हैं.

कृषि सुधारों ने खोले तरक्की के नए दरवाजे

नए कृषि कानूनों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीते दिनों में हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए तरक्की के नए दरवाजे खोले हैं. काफी ​विचार-विमर्श के बाद संसद ने कृषि सुधारों को कानूनों का रूप दिया. इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुये हैं, बल्कि इनसे उन्हें नए अधिकार मिले हैं, जिनसे उन्हें फायदा हो रहा है. इन अधिकारों ने बहुत ही कम समय में, किसानों की परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है. इन कानूनों की सही जानकारी होना और भ्रम दूर होना जरूरी है ताकि किसान उनका पूरी तरह फायदा ले सकें.

कोरोना का लगभग एक साल

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में कोरोनावायरस का पहला केस सामने आए लगभग एक साल हो रहा है. इस एक साल में पूरी दुनिया ने कई उतार-चढ़ाव देखे. अब वैक्सीन आने को लेकर चर्चा गर्म है लेकिन हमें अभी भी एहतियात बरतना जरूरी है. हमें भूलना नहीं है कि कोविड19 अभी भी ​बरकरार है और लापरवाही नुकसानदायक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Mann ki Baat में PM मोदी- कृषि सुधारों ने खोले किसानों की तरक्की के नए दरवाजे

Go to Top