कांग्रेस की कमान संभालते ही सरकार की नीतियों पर बरसे मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी ने भी किया पलटवार | The Financial Express

कांग्रेस की कमान संभालते ही सरकार की नीतियों पर बरसे मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी ने भी किया पलटवार

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बेरोजगारी, महंगाई से लेकर किसानों के दमन जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा. बीजेपी ने पूछा, गुजरात, हिमाचल में कांग्रेस का प्रदर्शन बिगड़ा तो क्या खड़गे पर गिरेगी गाज?

कांग्रेस की कमान संभालते ही सरकार की नीतियों पर बरसे मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी ने भी किया पलटवार
वरिष्ठ नेता और सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद 26 अक्टूबर को अपना कार्यभार संभाला. (Photo: Twitter/INC)

Mallikarjun Kharge Attacks BJP after taking over as Congress President: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को पार्टी की कमान संभालने के फौरन बाद केंद्र की बीजेपी सरकार और उसकी नीतियों पर करारा हमला किया. खड़गे ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में दिए गए भाषण में कहा कि बीजेपी और आरएसएस देश से विपक्ष को पूरी तरह खत्म करना चाहते हैें. उनका सपना है कि ये देश विपक्ष मुक्त हो जाए, लेकिन कांग्रेस उनके इस ख्वाब को कभी पूरा नहीं होने देगी. बीजेपी ने भी खड़गे के अध्यक्ष बनने के साथ ही उन पर सियासी हमला शुरू कर दिया. पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने सवाल किया कि अगर गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा, तो क्या खड़गे को बलि का बकरा बनाया जाएगा?

युवाओं के पास रोजगार नहीं, किसान जीप से कुचले जाते हैं: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दिए गए अपने पहले भाषण में मल्लिकार्जुन ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी मौजूदा सरकार की ‘‘झूठ एवं नफरत की व्यवस्था’’ को ध्वस्त करेगी. उन्होंने कहा, “हमने उदयपुर में संकल्प लिया था कि देश में मौजूदा सरकार की अराजकता को मुंह तोड़ जवाब देंगे. वो लोग न्यू इंडिया की बहुत बात करते हैं. पर ये कैसा न्यू इंडिया है जिसमें युवाओं को रोज़गार नहीं मिल रहा है, जहां किसानों को जीप के नीचे कुचल दिया जाता है. जिसमें महिलाओं पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है और अत्याचारियों का सम्मान होता है?” 

खड़गे ने महंगाई और रुपये में गिरावट पर भी सरकार को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने अपने भाषण में कहा, “ये कैसा न्यू इंडिया है जहां जनता महँगाई से त्राहि त्राहि कर रही है, लेकिन सरकार आंखें बंद कर के बैठी है. भारत की जनता की कमाई और मेहनत से बने सारे PSU, एयरपोर्ट, पोर्ट, सड़क, रेल, बैंक सभी कुछ सरकार बेच रही है और अपने  चंद मित्रों की जेब में डाल रही है? इस न्यू इंडिया में भुखमरी बढ़ रही है, प्रदूषण बढ़ रहा है, शिक्षा महंगी हो रही है, लेकिन रुपया लुढ़क रहा है. यहाँ सरकार सो रही हैं लेकिन ED, Income टैक्स, CBI दमन के लिए चौबीसों घंटे  काम कर रहे है? 

ये दलितों का अपमान करते हैं, गोडसे को देशभक्त, गांधी को देशद्रोही बोलते हैं : खड़गे

खुद दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “उनके इस न्यू इंडिया में दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, शोषित समाज के लोगों को अपमानित किया जाता है, उनसे मौक़े छीने जाते हैं. इसी न्यू इंडिया में झूठ को सच और सच को झूठ बनाया जा रहा है.यहां गोडसे को देशभक्त बोलते हैं और महात्मा गांधी को देशद्रोही बोलते  हैं .यहां बाबा साहेब के संविधान को बदल कर संघ के संविधान को लाने की कोशिश हो रही है. इसी न्यू इंडिया को बनाने के लिए वो कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं, क्योंकि कांग्रेस के रहते ऐसा हो नहीं सकता. ऐसा हम होने नहीं देंगे.” 

Delhi CM’s Economic Idea: केजरीवाल ने कहा, करेंसी नोट्स पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीरें छापने से होगी देश की तरक्की

क्या खड़गे को बलि का बकरा बनाएगी कांग्रेस : बीजेपी 

मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के फौरन बाद बीजेपी ने भी उन पर सियासी हमला शुरू कर दिया. बीजेपी ने सवाल किया कि अगर गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा, तो क्या पार्टी खड़गे को बलि का बकरा बनाएगी? बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि वैसे तो खड़गे का अध्यक्ष बनना कांग्रेस का आंतरिक मामला है, लेकिन उनके कार्यभार संभालने के वक्त जिस तरह पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी उनके दोनों तरफ खड़े थे, उससे संकेत साफ है कि पार्टी में परिवार का ही राज रहेगा. 

कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर भावुक हुए खड़गे, कहा- मजदूर के बेटे को मिला एक महान परंपरा को आगे बढ़ाने का मौका

खड़गे ने संभाली कांग्रेस की कमान 

कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 17 अक्टूबर को हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में शशि थरूर को हराया था. पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया. बतौर कांग्रेस अध्यक्ष उनकी पहली परीक्षा गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में होगी. दोनों ही राज्यों में अभी बीजेपी की सरकारें हैं. इस बार दोनों ही राज्यों में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में है, जिसका फायदा बीजेपी को मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 26-10-2022 at 18:12 IST

TRENDING NOW

Business News