सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maharashtra SSC 10th Result 2021: 10वीं कक्षा के नतीजों का जल्द होगा एलान, जानें कब और कहां कर सकते हैं चेक

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के SSC या 10वीं कक्षा के नतीजे जल्द आने की उम्मीद है.

July 15, 2021 3:22 PM
Maharashtra SSC 10th Result 2021 to be declared soon know when and where you can check onlineमहाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के SSC या 10वीं कक्षा के नतीजे जल्द आने की उम्मीद है.

Maharashtra SSC 10th Result 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के SSC या 10वीं कक्षा के नतीजे जल्द आने की उम्मीद है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ने अभी इसकी तारीख और समय को कन्फर्म नहीं किया है, लेकिन सूत्रों से पता चला है कि यह इस हफ्ते में किसी भी दिन घोषित हो सकते हैं. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इससे पहले बयान में कहा था कि कक्षा 10वीं के SSC महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजों का एलान 15 जुलाई तक किया जाएगा. महाराष्ट्र के 10वीं बोर्ड के नतीजों की तारीख की आधिकारिक तौर पर अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट्स का मानना है कि इसका एलान जल्द किसी भी समय किया जा सकता है. महाराष्ट्र के 10वीं SSC के नतीजों को ऑनलाइन sscresult.mkcl.org पर चेक किया जा सकता है.

महाराष्ट्र SSC रिजल्ट 2021 को ऑनलाइन कहां चेक करें?

महाराष्ट्र SSC रिजल्ट 2021 को ऑनलाइन चेक करने के लिए, आपको किसी भी आधिकारिक वेबसाइट (mahasscboard या maharesult.nic.in) पर जाना होगा और “SSC Result 2021” के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है. दूसरी जरूरी डिटेल्स भरने के बाद अपना रोल नंबर खोजें और फिर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा. अब आप नए पेज में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

महाराष्ट्र SSC बोर्ड का मूल्यांकन का तरीका क्या होगा?

महाराष्ट्र SSC बोर्ड के मूल्यांकन के मापदंड के मुताबिक, छात्रों को उनकी 9वीं और 10वीं के प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा. कुल 100 अंकों में से, 50 अंक 9वीं कक्षा के प्रदर्शन से लिए जाएंगे. और 30 अंक 10वीं कक्षा के साल भर में हुए इंटरनल असेस्मेंट से होंगे. बाकी बचे 20 अंक होमवर्क या प्रैक्टिकल असाइमेंट के होंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, SSC नतीजों की तैयारी अब अंतिम चरण में है और इसे अब किसी भी समय घोषित किया जा सकता है. छात्रों के इंटरनल मार्क्स को भी अपलोड किया गया है और प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. स्कूलों से छात्रों के अंकों के बारे में जानकारी डिवीजनल बोर्ड को भेजी जाएगी. एक बार सभी जानकारी को एस साथ ले लिया जाए, तो राज्य बोर्ड को 10वीं परीक्षा का फाइनल रिजल्ट तैयार करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा.

MP बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित, जानें कैसे देखें

अगर आपको नतीजों को लेकर ज्यादा जानकारी चाहिए, तो आप महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट (mahahsscboard.maharashtra.gov.in or mahasscboard.in) पर चेक कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. Maharashtra SSC 10th Result 2021: 10वीं कक्षा के नतीजों का जल्द होगा एलान, जानें कब और कहां कर सकते हैं चेक

Go to Top