सर्वाधिक पढ़ी गईं

महाराष्ट्र: मुंबई मेट्रो ​फिर चलने को तैयार, 19 अक्टूबर से कर सकेंगे सफर

महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो रेल को 15 अक्टूबर से दोबारा परिचालन की अनुमति दे दी है.

Updated: Oct 14, 2020 8:07 PM
Maharashtra, Mumbai Metro to resume passenger operations from 19th October

महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो रेल (Metro Rail) को 15 अक्टूबर से दोबारा परिचालन की अनुमति दे दी है. जल्द ही इसके लिए शहरी विकास विभाग SOP जारी करेगा. इस फैसले के बाद मुंबई मेट्रो की ओर से कहा गया है कि वह 19 अक्टूबर से फिर यात्री सेवा शुरू करेगी. राज्य सरकार ने यह अनुमति ‘बिगिन अगेन’ गाइडलाइंस के तहत दी है और कहा है कि मेट्रो ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से एहतियातों के साथ शुरू किया जाए.

महाराष्ट्र सरकार की इजाजत के तुरंत बाद वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर मेट्रो रेल का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL) की ओर से कहा गया कि वह इस रूट पर 19 अक्टूबर से अपनी सेवा शुरू करेगी. मुंबई मेट्रो कोविड19 महामारी के चलते मार्च से बंद है. मुंबई में 11.7 km लंबी मेट्रो लाइन रोज 4.5 लाख से अधिक यात्रियों को सफर कराती है.

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मेट्रो ट्रेनों में सामान्य यात्रियों को भी सफर करने की इजाजत होगी या फिर यह जरूरी सेवा से जुड़े कर्मचारियों के सफर तक ही सीमित रहेगी, जैसे कि अभी मुंबई लोकल है.

इन चीजों को भी मिली अनुमति

बिगिन अगेन के तहत महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी व प्राइवेट सभी लाइब्रेरियों को गुरुवार यानी 15 अक्टूबर से फिर से खुलने की इजाजत दे दी है. कंटेनमेंट जोन्स के बाहर बिजनेस टू बिजनेस एग्जीबीशंस को भी गुरुवार से खोला जा सकेगा. जानवरों के बाजार समेत स्थानीय साप्ताहिक बाजार भी कंटेनमेंट जोन्स के बाहर खुल सकेंगे. भीड़ कम रखने के लिए मार्केट व दुकानों को गुरुवार से रात 9 बजे तक खोले जा सकने की अनुमति दी गई है.

राज्य सरकार ने यह भी फैसला किया है कि अब एयरपोर्ट पर कोविड19 टेस्टिंग के बाद यात्रियों की इनडेलिबल इंक से स्टांपिंग नहीं की जाएगी. साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों के हेल्थ चेकअप और स्टांपिंग को रोका जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महाराष्ट्र: मुंबई मेट्रो ​फिर चलने को तैयार, 19 अक्टूबर से कर सकेंगे सफर

Go to Top