मुख्य समाचार:

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म होगा.

September 21, 2019 1:28 PM
Maharashtra-Haryana Assembly polls election date October 21महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर

चुनाव आयोग ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महाराष्ट्र और हरियाणा विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव आयोग ने  घोषणा की कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दोनों राज्यों यानी महाराष्ट्र और हरियाणा में वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है, जबकि 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म होगा. महाराष्ट्र और हरियाणा में फिलहाल बीजेपी सरकार है. जानिए महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम

महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

अधिसूचना जारी: 27 सितंबर, 2019

नामांकन की अंतिम तिथि: 4 अक्टूबर, 2019

नामांकन की जांच: 5 अक्टूबर, 2019

उम्मीदवार के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख: 7 अक्टूबर, 2019

मतदान की तारीख: 21 अक्टूबर, 2019

वोटों की गिनती: 24 अक्टूबर, 2019

चुनाव से पहले की तारीख पूरी होगी: 27 अक्टूबर, 2019

शिवसेना-बीजेपी गठबंधन

शिवा सेना और भाजपा अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव मिलकर लड़ेंगे. शिव सेना के सचिव अनिल देसाई ने एक टीवी चैनल को बताया कि गठबंधन की घोषणा भाजपा प्रमुख अमित शाह की 22 सितंबर को मुंबई यात्रा के दौरान या उसके बाद की जाएगी. महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं. देसाई ने कहा कि सीटों के बंटवारे के बारे में उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मिलकर तय करेंगे. शिव सेना के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री दिवाकर राओते ने हाल में कहा था कि अगर शिव सेना को 50 प्रतिशत सीटें नहीं मिलीं तो गठबंधन टूट जाएगा. इसके कुछ दिन बाद सेना नेता संजय राउत ने कहा, ‘‘भाजपा को 50-50 फॉर्मूला का सम्मान करना चाहिए, जिसके बारे में शाह और फडणवीस की मौजूदगी में निर्णय होगा.’’ महाराष्ट्र में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा और शिव सेना के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन सकी थी और उन्होंने अलग-अलग चुनाव लड़ा. हालांकि, चुनाव के बाद शिव सेना ने भाजपा को समर्थन दिया और सरकार में शामिल हुई.

चुनाव में कालेधन को पकड़ने के लिए सुपरवाइजर तैनात

इलेक्शन कमीशन ने महाराष्ट्र और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए खर्चे पर नजर रखने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के 110 आईआरएस अधिकारियों को नियुक्त किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि इन सुपरवाइजर को इन दो राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान काले धन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी लोभ के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इलेक्शन कमीशन ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से इन अधिकारियों को उनके प्रभार से मुक्त करने के लिए कहा ताकि उन्हें चुनावी ड्यूटी में लगाया जा सके. आयोग ने सीबीडीटी को जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां, आसपास के राज्यों और दिल्ली में अपनी जांच शाखाओं को संदिग्ध निधि के लेनदेन की जांच करने के लिए अतिरिक्त साधन तैयार रखने को कहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

Go to Top