scorecardresearch

Maharashtra: सियासी संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार का फैसला, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने को दी मंजूरी

कैबिनेट की बैठक में आगामी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बदलकर किसान नेता दिवंगत डीबी पाटिल के नाम पर रखने को भी मंजूरी दी गई.

Maharashtra govt approves renaming of Aurangabad as Sambhajinagar
राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को दो शहरों का नाम बदलने का निर्णय लिया है.

एक तरफ जहां महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, वहीं इस बीच राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को दो शहरों और एक एयरपोर्ट का नाम बदलने का निर्णय लिया है. महाराष्ट्र सरकार ने आज औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजीनगर करने और उस्मानाबाद शहर का नाम धाराशिव करने के फैसले को मंजूरी दी. राज्य के ऐतिहासिक महत्व वाले शहर औरंगाबाद का नाम बदलने का कदम सरकार ने ऐसे वक्त उठाया है जब महा विकास आघाड़ी (MVA) संगठन की अगुवाई कर रही शिवसेना बड़ी संख्या में अपने विधायकों की बगावत का सामना कर रही है.

Maharashtra Crisis Live Update: महाराष्ट्र में कल फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं? शिवसेना की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

एयरपोर्ट का नाम भी बदला गया

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आगामी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम किसान नेता दिवंगत डीबी पाटिल के नाम पर रखने को भी मंजूरी दी गई. दिलचस्प बात यह है कि स्टेट प्लानिंग एजेंसी CIDCO ने पहले नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम शिवसेना के फाउंडर दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव दिया था. बता दें कि जब शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ा था और कांग्रेस व NCP के साथ हाथ मिलाया था तभी से भाजपा उसे औरंगाबाद का नाम बदलने की अपनी पूर्व की मांगों की याद दिलाती रही है. औरंगाबाद नाम मुगल बादशाह औरंगजेब के नाम पर रखा गया था.

Udaipur Murder Updates: कन्हैया लाल की हत्या में पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, केंद्रीय मंत्री ने पुलिस की निष्क्रियता पर उठाए सवाल

कांग्रेस की मांग

कांग्रेस ने कैबिनेट की बैठक में मांग की कि पुणे शहर का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज की मां के नाम पर जिजाऊ नगर रखा जाए. वहीं, नवी मुंबई में शिवड़ी और न्हावा शेवा के बीच मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत ए आर अंतुले के नाम पर रखा जाए. लेकिन जाहिर तौर पर इन मांगों पर विचार नहीं किया गया. कांग्रेस ने नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखने की मांग का समर्थन किया था.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News